ओवरलोडिंग वाहनों की जांच के लिए चलाए जाएंगे सघन जांच अभियान: जितेंद्र दहिया

0
881
Spread the love
Spread the love

Faridabad News :  हरियाणा सरकार के दिशा निर्देशानुसार ओवरलोडिंग वाहनों की जांच के लिए चलाए जाने वाले सघन जांच अभियान बारे जिला प्रशासन की ओर से रूपरेखा तैयार करने के उद्देश्य से आज का उपायुक्त कार्यालय के सभागार कक्ष में अतिरिक्त उपायुक्त जितेंद्र दहिया की अध्यक्षता में जिला के सभी संबंधित अधिकारियों की बैठक आयोजित की गई। बैठक में नगराधीश कुमारी बलिना, एसडीएम फरीदाबाद व हुड्डा के संपदा अधिकारी प्रताप सिंह, बल्लभगढ़ के एसडीएम एवं बल्लभगढ़ नगर निगम जोन के संयुक्त आयुक्त अमरदीप जैन,बडख़ल के एसडीएम रीगन कुमार, DCP विक्रम कपूर प्रमुख रूप से उपस्थित थे । बैठक को संबोधित करते हुए जितेंद्र दहिया ने कहा कि पिछले दिनों प्रदेश में बड़े प्रदूषण के स्तर की वजह से हुई दुर्घटनाओं के कारणों की समीक्षा करने के उद्देश्य से चंडीगढ़ में मुख्यमंत्री मनोहर लाल की अध्यक्षता में वरिष्ट अधिकारियों की बैठक आयोजित की गई।

इसके अंतर्गत समीक्षा करते हुए यह बात भी निकल के सामने आई की ओवरलोड हो कर चलने वाले माल वाहन भी इन परिस्थितियों में दुर्घटनाओं की वजह बनते हैं। इन पर नियंत्रण पाने के लिए प्रदेश में विशेष प्रकार की रणनीति लागू करके सघन जांच अभियान चलाया जाए। इस कार्य के लिए संबंधित एसडीएम तथा परिवहन विभाग का दस्ता ही पर्याप्त नहीं है । अतः अन्य संबंधित प्रशिक्षण विभाग के अधिकारी व कर्मचारी भी इस जांच अभियान में शामिल किए जाने जरूरी हैं।

श्री दहिया ने कहा कि इस जांच में हरियाणा सरकार ने निर्णय लिया है कि प्रदेश की अंतराज्यीय सीमा के अंतर्गत चयनित किए गए 18 स्थानों पर यह जांच चेक पोस्ट बनाकर की जाए । इसके लिए खनन व करैशेर जोन जैसे क्षेत्रों का 5 किलोमीटर की परिधि का क्षेत्र खनन विभाग द्वारा तय किया जाएगा । इस अभियान में फिलहाल महिला स्टाफ व शिक्षण स्टाफ को छूट दी गई है। इसके अंतर्गत सभी निरीक्षण दस्ते कंप्यूटर, प्रिंटर, इंटरनेट सुविधा, जांच यंत्र, सीसी टीवी कैमरा, ड्रोन, वाहन सुविधा सहित ई- चलानिग के माध्यम से करवाई को सरकार द्वारा तय किए गए पारदर्शी पूर्ण तरीके से अमल में लाएंगे । निर्धारित रोस्टर अनुसार जाँच टीमो की 8-8 घंटे के हिसाब से 24 घंटे ड्यूटी लगाई जाएगी।

श्री दहिया ने कहा कि यह अभियान शुरु करने से पूर्व निरीक्षण दोस्तों को अवश्य प्रशिक्षण भी दिया जाएगा। उन्होंने इस संबंध में जिले के सभी संबंधित अधिकारियों को कई प्रकार के आवश्यक दिशा निर्देश भी दिए ताकि इस अभियान को मिलकर जिले मे सफलतापूर्वक शुरू किया जा सके।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here