बाल्मीकि आश्रम धर्माथ सुधार ट्रस्ट ने मनाया भगवान बाल्मीकि जी का प्रकट दिवस

0
957
Spread the love
Spread the love

Faridabad News : बाल्मीकि आश्रम धर्माथ सुधार ट्रस्ट द्वारा गांधी कालोनी स्थित भगवान बाल्मीकि आश्रम में भगवान बाल्मीकि जी का प्रकट दिवस धूमधाम से मनाया गया। इस मौके पर मुख्य अतिथि के रूप में केबीनेट मंत्री विपुल गोयल जबकि विशिष्ट अतिथि अश्वनी पांचाल,राजेन्द्र अरोड़ा,सुरजीत नागर उपस्थित थे। इस अवसर पर भगवान बाल्मीकि के जीवन पर आधारित विशाल शोभायात्रा निकाली गई जिसमें भगवान बाल्मीकी से संबधित झांकियों ने पूरे शहर का मन मोह लिया। शोभायात्रा भगवान बाल्मीकि आश्रम से आरंभ होकर पांच नम्बर ए ब्लॉक, बी ब्लॉक, सी ब्लॉक, डी ब्लॉक, नीलम चौक, एक नम्बर, बाटा चौक, एक-दो चौक, तीन नम्बर, नेहरू कालोनी, कल्याणपुरी, एसजीएम नगर, आर्दश कालोनी होते हुए वापिस आश्रम पहुंची जहां फूलों की वर्षा और रंग बिरंगी आतिशबाजी से स्वागत किया गया।

इस मौके पर केबीनेट मंत्री विपुल गोयल ने सभी को भगवान बाल्मीकि जी के प्रकट दिवस की शुभकामनाएं देते कहा कि भगवान बाल्मीकि के आर्दर्शो पर चलने की आज समाज को जरूरत है। उन्होनें कहा कि भगवान बाल्मकि जी रामायण के रचियता थे जिन्होनें रामायण को लिखकर सभी को यह संदेश दिया कि हमें झूठ,फरेब से दूर रहना चाहिए तथा हमेशा समाज के उद्वार के लिए आगे आना चाहिए। विपुल गोयल ने कहा कि हमें बुरी कुरीतियों को मिटाकर एक स्वच्छ समाज की स्थापना करनी चाहिए और सभी को संगठित रहना चाहिए क्योकि एकता में बल है। इस अवसर पर सुरजीत नागर ने कहा कि बाल्माकि समाज भगवान बाल्माकि जी के प्रकट दिवस को त्यौहार की तरह मनाता है इसलिए हम सभी को भी मिलजुलकर इसमें शामिल होना चाहिए।

उन्होनें कहा कि बाल्मीकि समाज जिस हर्षोल्लास से यह दिवस मनाते है उतनी धूमधाम से तो हम दिवाली भी नही मनाते। इस अवसर पर बाल्मीकि आश्रम धर्माथ सुधार ट्रस्ट के अध्यक्ष किशोरी लाल ने कहा कि भगवान बाल्मीकि जी ज्ञान के भंडार है। उन्होनें कहा कि भगवान बाल्मीकि जी ने शिक्षा के प्रसार को बढ़ाया इसलिए हमें भी शिक्षा पर ध्यान देना चाहिए और अपने बच्चों को अच्छी से अच्छी शिक्षा दिलानी चाहिए और बुरे कामों से बचाना चाहिए। उन्होने कहा कि हम जल्दी ही भगवान बाल्मीकि जी के नाम से एक स्कूल खोलने जा रहे है जिसमें समाज के गरीब लोगों के बच्चों को मुफ्त शिक्षा व पाठय़ सामग्री दी जाएगी। इस मौके पर कार्यक्रम के आयोजक बाल्मीकि आश्रम धर्माथ सुधार ट्रस्ट के अध्यक्ष किशोरी लाल व सर्वसमाज ने कैबिनेट मंत्री विपुल गोयल, अश्वनी पांचाल, राजेन्द्र अरोड़ा, सुरजीत नागर को स्मृति चिन्ह्र भेंट कर सम्मानित किया। इस अवसर पर बाल्मीकि सेना के प्रधान राकेश पाल ने कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए पूरे बाल्मीकि समाज का धन्यवाद किया।

इस मौके पर लक्ष्मण टांक प्रधान, शादी लाल प्रधान, मनोहर लाल, बनवारी लाल, सोहन लाल खलीफा, सतीश उर्फ पप्पू, संजय तमोली, दरयाव सिंह, खूबीराम चौधरी, सुनील कंडेरा, राजू प्रचारी, सुभाष गहलोत, रम्मी, राजेश, पप्पू सहयोगी व मामचंद उर्फ बब्लू मौजूद थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here