“आर.डब्ल्यू.ए. के विरोध की आग में झुलसने लगी फिल्म ‘पहाड़गंज’, निर्माता तय समय पर रिलीज को अड़े”

0
928

New Delhi News, 30 March 2019 : पिछले कुछ वर्षों में बॉलीवुड फिल्मों एवं फिल्मकारों को विरोध के रूप में कट्टरपंथियों के प्रकोप का सामना करना पड़ा है। अब, प्रकाश भगत द्वारा निर्मित एक और आने वाली फिल्म ‘पहाड़गंज’ स्थानीय निवासियों, व्यापारियों और आरडब्ल्यूए के विरोध रूपी आग की चपेट में आ गई है। फिल्म के खिलाफ नारे लगाने और निर्देशक के पुतले जलाने से लेकर, निवासियों ने फिल्म में स्थानीयता के चित्रण के खिलाफ कड़ा रुख अपना रखा है।

हालांकि, फिल्म के निर्माता प्रकाश भगत का कहना है कि यह फिल्म एक काल्पनिक कहानी है, जो एक स्पेनिश महिला के इर्द-गिर्द घूमती है, जो अपने खोए हुए प्यार की तलाश में पहाड़गंज (दिल्ली की एक कॉलोनी) आती है। उन्होंने कहा कि हमारी फिल्म का इरादा किसी भी तरह से किसी व्यक्ति, समुदाय या समूह (स्थानीय निवासियों, आरडब्ल्यूए, पहाड़गंज के व्यापारियों या दर्शकों) को शर्मिंदा, अपमानित या उत्तेजित करना नहीं है। यह एक काल्पनिक कहानी है, जिसे पहाड़गंज की गलियों में फिल्माया गया है। पहाड़गंज या इस इलाके में रहने वाले किसी व्यक्ति पर यह फिल्म आधारित नहीं है। प्रोडक्शन हाउस यह भी बताता है कि फिल्म के खिलाफ कानूनी नोटिस और विरोध जायज नहीं है, क्योंकि इससे उन्हीं का काम प्रभावित होता है। चूंकि फिल्म की सामग्री किसी के व्यक्तिगत और व्यावसायिक जीवन से जुड़ी नहीं है, बल्कि इस फिल्म की सामग्री वास्तव में इलाके और इलाके के पर्यटन को ही बढ़ावा दे रही है।

कार्रवाई के बारे में निर्माता ने कहा कि जब समय सही आएगा, हम लोकल रेजिडेंट वेलफेयर एसोसिएशन के सदस्यों से मिलेंगे और उन्हें फिल्म और ट्रेलर को देखकर उनके द्वारा की गई गलतफहमी के बारे में जानकारी देंगे कि वह वीडियो सच नहीं हैं। उन्होंने कहा कि पूरी फिल्म काल्पनिक है, इसलिए आरडब्ल्यूए या व्यापारियों को इस बात में किसी भी तरह का संदेह नहीं होना चाहिए कि फिल्म में किसी भी व्यवसाय या पहाड़गंज में रहने वाले लोगों को खराब तरीके से दिखाया है।
निर्माताओं ने यह भी कहा कि वे विरोध से प्रभावित हुए हैं, क्योंकि उन्हें स्थानीय लोगों से ऐसी प्रतिक्रिया की उम्मीद नहीं की है। उन्होंने कहा कि शहरवासी पूरे शूटिंग सत्र के दौरान गर्मजोशी से स्वागत कर रहे थे। निर्माताओं ने विरोध की निंदा भी की और कहा कि आरडब्ल्यूए फिल्म को खराब नहीं कह सकती, क्योंकि उन्होंने अब तक फिल्म नहीं देखी है। फिल्म ज्यादातर एक स्पेनिश महिला और फिल्म के अन्य पात्रों की कहानी के इर्द-गिर्द घूमती है। निर्माता ने जोर देते हुए कहा कि फिल्म 12 अप्रैल को ही रिलीज होगी और इसकी रिलीज में कोई देरी नहीं होगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here