राजकुमार राव की फिल्म के बचाव में उतरे अनुराग कश्यप

0
105

Mumbai/Entertainment News : राजकुमार राव की हालिया रिलीज फिल्म ‘न्यूटन’ जमकर तारीफ बटोर रही हैं. फिल्म के कलेक्शन में बेहतरीन उछाल देखने को मिली, साथ ही इस फिल्म को भारत की ओर से ऑस्कर अवॉर्ड्स में भेजने की बात भी सामने आई है। इसी बीच आरोप लगाए जा रहे हैं कि ‘न्यूटन’ ईरानी फिल्म सीक्रेट बैलेट से प्रेरित है. इस विवाद पर फिल्ममेकर अनुराग कश्यप ने चुप्पी तोड़ी है।

फिल्मकार अनुराग कश्यप ने रविवार को ‘न्यूटन’ का बचाव किया है जिसे लेकर दावे किए जा रहे हैं कि यह फिल्म 2001 की ईरानी फिल्म ‘सीक्रेट बैलट’ से प्रेरित है। ‘न्यूटन’ को आधिकारिक तौर पर भारत की ओर से ऑस्कर में विदेशी भाषा फिल्म श्रेणी के लिए भेजा जा रहा है। अनुराग ने ‘न्यूटन’ के समर्थन में ट्वीट कर कहा, “न्यूटन उसी तरह सीक्रेट बैलट की नकल है जैसे ‘द एवेंजर्स’ ‘वतन के रखवाले’ की थी।

दृश्यम फिल्म्स कंपनी की इस फिल्म का निर्माण मनीष मुंद्रा ने किया है और इसका निर्देशन अमित वी. मासुरकर ने किया. ‘न्यूटन’ का 67वें बर्लिन इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल में वर्ल्ड प्रीमियर किया गया था, जहां फिल्म ने विदेशी फिल्म श्रेणी में आर्ट सिनेमा का पुरस्कार जीता था।

फिल्म की वास्तविकता के सवाल पर अनुराग ने कहा, “न्यूटन बर्लिन फिल्म महोत्सव की एक पुरस्कार विजेता फिल्म है और मैं आपसे वादे के साथ कहता हूं कि जिन्होंने इस फिल्म को पुरस्कृत किया है वह एक साल में इतनी फिल्में देखते हैं जितनी हम अपने जीवन भर में नहीं देख सकते हैं।

अभिनेता राजकुमार ने फिल्म में नूतन कुमार उर्फ न्यूटन का किरदार निभाया है। न्यूटन नया लेकिन ईमानदार सरकारी क्लर्क है, जिसकी भारत के छत्तीसगढ़ राज्य के संकटग्रस्त नक्सलियों के प्रभाव वाले जंगली कस्बे में चुनावी ड्यूटी लगाई जाती है। वहीं, ‘सीक्रेट बैलट’ एक महिला बैलट अधिकारी के जीवन पर केंद्रित है जो मतदाताओं को वोट देने और चुनाव में हिस्सा लेने का निवेदन करने के लिए बंजर और दूरस्थ स्थान की यात्रा करती है।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here