रोग-प्रतिरोधक क्षमता मजबूत करने के लिए योगासन व प्राणायाम अतिमहत्वपुर्ण है : उपायुक्त यशपाल

0
749
Spread the love
Spread the love

Faridabad News, 21 June 2020 : उपायुक्त यशपाल ने छठे अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर अपने आवास पर योग व प्राणायाम का अभ्यास करते हुए कहा कि आज के वक्त में कोरोना वायरस से बचाव के लिए हमारी रोग-प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होनी आवश्यक है जो योगासन व प्राणायाम के माध्यम से संभव है। उन्होंने कहा कि इस बीमारी से निपटने के लिए जहां आयुर्वेदिक व होम्योपैथिक रोग प्रतिरोधक क्षमता और किट सहयोगी है वही योग से भी कोरोना जैसी बीमारी से बचकर स्वस्थ रह सकते हैं। उन्होंने कहा कि अंतरराष्ट्रीय योग दिवस का आयोजन इस बार हर वर्ष की भांति हर घर में हुआ है और लोगों ने परिवार सहित प्रसन्नता पूर्वक अपने सुखद भविष्य के लिए योग किया है।

उपायुक्त यशपाल के साथ जिले के अन्य अधिकारियों ने भी अपने- अपने निवास स्थान पर योग किया।

उपायुक्त यशपाल ने कहा कि योग व प्राणायाम केवल एक दिन या प्रतीकात्मक रूप से करने की नहीं बल्कि नित्य प्रति अपनी आदत में शामिल करने की ऐसी जीवन शैली है जो हमारे मन को एकाग्र करती है और शरीर को रोगों से लड़ने की शक्ति प्रदान करती है। उन्होंने कहा कि हर व्यक्ति को सुबह-सुबह कम से कम 1 घंटा योग का अभ्यास अवश्य करना चाहिए। ऐसा करने वाला व्यक्ति धीरे-धीरे योगी बन जाता है और शारीरिक व मानसिक दुर्बलता का शिकार नहीं होता है।

उपायुक्त ने जिलावासियों को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस की बधाई देते हुए कहा कि वर्तमान में चल रहे कोरोना वायरस से बचने व दूसरों को बचाने के लिए हर व्यक्ति को अपनी जिम्मेदारी समझते हुए अपना-अपना योगदान देना चाहिए। हमें नित्य योग को अपनाने के साथ-साथ एक-दूसरे से सामाजिक दूरी बनाकर रखनी चाहिए ताकि कोरोना वायरस का संक्रमण एक से दूसरे व्यक्ति तक न होने पाए। इसी प्रकार बार-बार हाथ धोने चाहिए ताकि यदि किसी व्यक्ति या वस्तु के संपर्क के दौरान यह वायरस हमारे हाथों को लग भी जाए तो पानी व साबुन के प्रभाव से वह समाप्त हो जाए। उन्होंने कहा कि अपनी जीवन शैली में बदलाव लाकर व योग को अपनाकर निश्चय ही हम कोरोना को भगाने में कामयाब होंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here