वर्ल्ड स्किल कम्पीटिशन: हरियाणा ने झटके 8 अवार्ड, 5 रहे रनरअप

0
1122
Spread the love
Spread the love
Faridabad News : केंद्र की मोदी सरकार के ‘स्किल इंडिया’ कांसेप्ट पर आधारित वर्ल्ड स्किल कम्पीटिशन (दक्षिण) में हरियाणा के विद्यार्थियों का जलवा देखने को मिला। अलग-अलग कैटेगरी में राज्य के 14 विद्यार्थियों  ने इस कम्पीटिशन में भाग लिया। इनमें से 8विद्यार्थी अवार्ड जीतने में सफल रहे और 5 रनरअप रहे। यह कम्पीटिशन 24 से 26 मई तक जयपुर में आयोजित किया गया।
राज्य के औद्योगिक प्रशिक्षण एवं कौशल विकास मंत्री विपुल गोयल ने विद्यार्थियों की कामयाबी पर उन्हें बधाई देते हुए कहा कि विभाग की ओर से सभी को सम्मानित किया जाएगा। गोयल ने कहा कि अब हरियाणा की नज़रें रूस में होने वाले वर्ल्ड स्किल खजान कम्पीटिशन पर हैं। गोयल ने कहा कि इस मुकाबले के लिए विद्यार्थियों को तैयार किया जाएगा ताकि अंतरराष्ट्रीय स्तर पर हरियाणा के कौशल का प्रदर्शन हो सके।
कारपेंटरी के मुकाबले में अमर रनरअप रहा वहीं मेकाट्रोनिक्स में रोहित और मनीष रनरअप रहे। कार पेंटिंग में रोहित ने जीत हासिल कर मैडल हासिल किया। प्लम्बिंग एंड हीटिंग में विनोद विजेता रहे। आरएसी में राहुल विजेता रहा और हरियाणा का ही दीपक इसका रनरअप रहा। कुकिंग मुकाबला जहां प्रिंस ने जीता वहीं जगत इसका रनरअप रहा।
रेस्टोरेंट सर्विस के कम्पीटिशन को हरियाणा के जगत कुमार ने जीता और मुकुल इसका रनरअप रहा। इलैक्ट्रोनिक्स मुकाबले को मनोज कुमार ने जीता और इसी तरह से ऑटोबॉडी रिपेयर मुकाबले को सोनू लाठर ने जीत इस पदक को अपने नाम किया। वेब डिजाइनिंग कैटेगरी में जीत का सेहरा रितेश यादव के सिर बंधा।
कौशल विकास मंत्री विपुल गोयल ने कहा कि राज्य सरकार ने स्किल इंडिया और डिजिटल इंडिया के तहत हरियाणा की आईटीआई में बड़े बदलाव किए हैं। माडर्न आईटीआई राज्य में स्थापित की गई हैं। उन्होंने कहा कि मार्केट की डिमांड के अनुसार आईटीआई में नये कोर्स शुरू किए गए हैं। सरकार की कोशिश है कि युवाओं का कौशल विकास किया जाए ताकि कोर्स पूरा करते ही वे अपने पैरों पर खड़ा होने की स्थिति में आ सकें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here