सूरजकुंड इंटरनेशनल स्कूल में शिक्षण पद्ति को प्रभावपूर्ण बनाने हेतु शिक्षकों के लिए आयोजित की गई वर्कशॉप

0
776
Spread the love
Spread the love

Faridabad News, 28 June 2019 : दयालबाग स्थित सूरजकुंड इंटरनेशनल स्कूल में CUBETTO (द चाइल्ड फर्स्ट कोडिंग किट), EUPHEUS लर्निग तथा माइंड मैनेजमेंट (काउंसलिंग इंडिया) संबंधित वर्कशॉप का आयोजन किया गया । इस वर्कशॉप का विशेष उद्देश्ये शिक्षकों को नवीन सकारात्मक व मनोवैज्ञानिक नीति से जोड़ना था।

इस तकनीकी में CUBETTO एक लकड़ी का रोबोट है, जिसमे रंगीन प्रोग्रामिंग कोडिंग ब्लॉक है इस कोडिंग अध्ययन के द्वारा विद्यार्थियों की रचनात्मक अभिव्यक्ति के साथ साथ कल्पना शक्ति का भी विकास होता है जिससे बच्चो को रोचक पूर्ण रूप से सभी विषयों का ज्ञान कराया जा सकता है।

दूसरे सत्र में EUPHEUS लर्निंग मे TOFEL परीक्षा के बारे में बताया गया जो बच्चों के अंग्रेजी भाषा से संबंधित स्तर का मूल्यांकन करती है। विद्यार्थी को और बेहतर बनाने के लिए किन किन तकनीकियों का प्रयोग किया जा सकता है, उसके विषय में बताती है । विद्यार्थी इस प्रोग्राम के द्वारा अंग्रेजी भाषा में अच्छा ज्ञान अर्जित कर भविष्य मे विदेशो मे सुनहरा अवसर प्राप्त कर सकते है।

काउंसलिंग इंडिया के द्वारा माइंड मैनेजमेंट पर आयोजित वर्कशॉप में शिक्षकों को तनाव रहित रहते हुए शिक्षण को कैसे प्रभावी व उपयोगी बनाया जाये, इस पर व्याख्यान देते हुए विविध गतिविधियॉं कराई गई।
इस मौके पर सूरजकुंड इंटरनेशनल स्कूल के मुख्य निदेशक एवं वरिष्ठ अधिवक्ता श्री सत्येंद्र भड़ाना ने शिक्षकों को सदैव नवीन ज्ञान को अर्जित करते हुए विद्यार्थियों को बेहतर से बेहतर शिक्षा प्रदान करने की सीख दी और बताया कि आज सभी शिक्षकों को वर्तमान शिक्षा पद्ति को अपनाते हुए अध्ययन के क्षेत्र में अग्रसर रहना चाहिए तभी वह एक अच्छा शिक्षक बनता है। इसके बाद स्कूल की प्रधानाचार्या श्रीमती मधु पांडेय और उप प्रधानाचार्या श्रीमती नंदा शर्मा ने सभी शिक्षकों को अपने ज्ञान को बढ़ाते हुए एक अच्छे शिक्षक की भूमिका को निभाने की प्रेरणा दी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here