करियर काउंसलिंग पर आयोजित वेबिनार श्रृंखला

0
282

Faridabad News, 25 June 2020 : जे.सी. बोस विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय, वाईएमसीए, फरीदाबाद के लिबरल आर्ट्स एंड मीडिया स्टडीज विभाग द्वारा करियर काउंसलिंग सेल के सहयोग से आयोजित करियर काउंसलिंग पर आयोजित वेबिनार श्रृंखला के दूसरे दिन करियर न्यू मीडिया और मीडिया प्रौद्योगिकी पर एकएक सूचनात्मक और इंटरैक्टिव सत्र का आयोजन किया गया, जिसमें एजेके मास कम्युनिकेशन एंड रिसर्च सेंटर, जामिया मिलिया इस्लामिया, नई दिल्ली से फिल्म और प्रसारण क्षेत्र में विशेषज्ञ प्रो. एफ.बी. खान मुख्य वक्ता रहे।

कार्यक्रम का संचालन पत्रकारिता और जनसंचार विभाग की सहायक प्रोफेसर अलका रावत द्वारा किया गया। सत्र की अध्यक्षता प्रो. अतुल मिश्रा ने की। वेबिनार श्रृंखला का आयोजन डॉ. दिव्यज्योति सिंह की देखरेख में किया जा रहा है।

विद्यार्थियों को संबोधित करते हुए प्रो. खान ने मीडिया संगठनों की कार्य प्रणाली से विद्यार्थियों को अवगत करवाया तथा इस क्षेत्र में करियर अवसरों की संभावनाओं को लेकर अपने विचार साझे किये। उन्होंने कहा कि लेखन, डिजाइनिंग और फोटोग्राफी जैसे कौशल वाले क्षेत्रों में मीडिया संगठनों में अवसर खुले है। हालांकि पत्रकारिता के अलावा विद्यार्थी अन्य करियर विकल्प का चयन कर सकते हैं, जिसमें फिल्म या टीवी के लिए प्रोडक्शन तथा लेखन, निजी क्षेत्र में कॉरपोरेट कम्युनिकेशन, फोटोग्राफी और डिजिटल मार्केटिंग में काफी अवसर है। उन्होंने कहा कि कोविड-19 ने मीडिया परिदृश्य को बदल दिया है, इसलिए, विद्यार्थियों के लिए ई-कॉमर्स और डिजिटल मीडिया कंपनियों में कंटेंट क्रियेशन में रोजगार के अनेक अवसर हैं। टीवी और फिल्म संगठनों के अलावा, ओटीटी प्लेटफॉर्म भी अच्छे लेखकों की तलाश में हैं। ऐसे में लेखन कार्य में अच्छा कौशल रखने वाले विद्यार्थियों के लिए आज रोजगार की अपार संभावनाएं है।

इस वेबिनार में 100 से अधिक विद्यार्थियों ने सक्रिय रूप से हिस्सा लिया तथा मीडिया एवं मनोरंजन क्षेत्र में करियर के अवसरों से संबंधित जानकारी हासिल की।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here