दिव्यांगों को स्वास्थ्य सेवा देने के साथ-साथ बीजेपी सरकार आत्मनिर्भर बनाने के लिए भी प्रतिबद्ध : विपुल गोयल

0
1940
Spread the love
Spread the love
Faridabad News, 22 Oct 2018 : फरीदाबाद सेक्टर 21 डी स्थित महाराजा अग्रसेन मंदिर में दिव्यांगों को सहायक उपकरण और ट्राई साइकिल वितरित की गई जिसमें उद्योग मंत्री विपुल गोयल मुख्य अतिथि रहे। महाराजा अग्रसेन मंदिर ट्रस्ट और नारायणी सेवा सदन उदयपुर द्वारा आयोजित इस कार्यक्रम में 200 दिव्यांगो का कृत्रिम अंग लगाने के लिए चेकअप भी किया गया।  विपुल गोयल ने कहा कि बीजेपी सरकार दिव्याग भाइयों और बहनों को बराबरी के अवसर देने के लिए प्रतिबद्ध है और यह प्रतिबद्धता इस बात से भी जाहिर  होती है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उन्हें विकलांग की जगह दिव्यांग का नाम दिया।
उन्होंने कहा कि बीजेपी सरकार  ने 2022 तक 25 लाख दिव्यांगजनों को भौगोलिक परिस्थिति के मुताबिक ट्रेनिंग देने की योजना बनाई है, इसके लिए खास प्रशिक्षण मॉड्यूल तैयार किए गए हैं। सरकार इस योजना के तहत नए विकलांग पुनर्वास केन्द्रों की स्थापना भी करेगी और दिव्यांगों के लिए जॉब फेयर भी आयोजित करेगी।
विपुल गोयल ने कहा कि देश में 2 करोड़ 68 लाख दिव्यांग हैं, जिनमें डेढ़ करोड़ पुरुष और 1 करोड़ 18 लाख महिलाएं हैं। सरकार की योजना है कि दिव्यांगजनों को भौगोलिक परिस्थितियों के मुताबिक मौके उपलब्ध कराए जाएं, ताकि लंबे वक्त तक अवसरों का फायदा उठा सकें।
उन्होंने कहा कि दिव्यांगों को बीजेपी सरकार डेयरी फार्मिंग, मधुमक्खी पालन और बागवानी में भी ट्रेनिंग देने की योजना बना रही है। साथ ही आईटी कंपनियों से भी सहयोग मांगा जा रहा है ताकि दिव्यांगों को आईटी इंडस्ट्री में भी कैरियर बनाने का मौका मिल सके। साथ ही  कुटीर उद्योगों जैसे कॉटेज इंडस्ट्री, मोबाइल रिपेयरिंग, टेलरिंग, कैशियर और अकाउंटेंसी का प्रशिक्षण देने की भी सरकार की योजना है। विपुल गोयल ने अग्रसेन जयंती के उपलक्ष में ट्राई साइकिल और सहायक उपकरण वितरित करने के आयोजन की भी सराहना की और कहा कि महाराजा अग्रसेन के दिखाए रास्ते पर चलकर सभी सक्षम लोगों को दान पुण्य में बढ़-चढ़कर योगदान करना चाहिए। इस मौके पर आनंद गुप्ता, ओंमप्रकाश बंसल, एचके बतरा, जेपी बंसल, श्यामसुंदर जैन, संजय जैन, मुरारीलाल गर्ग, रमेश बंसल, दीपक बंसल, सुरेश अग्रवाल, संतगोपाल गुप्ता, संदीप बंसल, अशोक सिंघल और एमएल अग्रवाल सहित अनेक गणमान्य व्यक्ति मौजूद रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here