मानव रचना में आयोजित होगा विक्रम साराभाई सेंटेनेरी प्रोग्राम

0
1314
Spread the love
Spread the love

Faridabad News, 14 Nov 2019 : भारतीय अंतरिक्ष कार्यक्रम के संस्थापक डॉ. विक्रम ए साराभाई के जन्म शताब्दी के उपलक्ष्य में इसरो कार्यक्रम आयोजित कर रहा ह। इसके एक भाग के रूप में मानव रचना इंटरनेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ रिसर्च एंड स्टडीज (MRIIRS) के सहयोग से ISRO द्वारा फरीदाबाद में “विक्रम साराभाई शताब्दी कार्यक्रम (VSCP)” का आयोजन किया जा रहा है। यह कार्यक्रम 20 से 22 नवंबर, 2019 को एमआरआईआईआरएस में होगा। इस कार्यक्रम के दौरान अंतरिक्ष प्रदर्शनी, इसरो के प्रख्यात वैज्ञानिकों के व्याख्यान, स्पेस वीडियो शो, स्पेस क्लब की गतिविधियाँ और स्कूल और कॉलेज के छात्रों के लिए विभिन्न प्रतियोगिताओं का आयोजन किया जा रहा है। कार्यक्रम का एक खास अंश जिसका नाम “विक्रम साराभाई मेमोरियल लेक्चर” है उसे विक्रम साराभाई स्पेस सेंटर के पूर्व निदेशक एम चंद्रा दथन देंगे। पंजीकरण के लिए फरीदाबाद स्कूल और कॉलेज वेबसाइट पर जा सकते हैं: https://manavrachna.edu.in/vikram-sarabhai-centenary-programme।

यह कार्यक्रम इसरो द्वारा भारत में स्कूल और कॉलेज के छात्रों और अंतरिक्ष मिशनों पर शिक्षकों को ज्ञान प्रदान करेगा। यह बच्चों को अपने करियर के लिए स्पेस टेक्नोलॉजी को अपनाने के लिए प्रोत्साहित करेगा और अंतरिक्ष में अपने करियर के निर्माण के मार्ग पर उनका मार्गदर्शन करेगा। इसके अलावा प्रख्यात अंतरिक्ष वैज्ञानिकों के साथ छोटे बच्चों को बातचीत करने का अवसर भी देगा। छात्रों को इस कार्यक्रम के दौरान आयोजित की जाने वाली विभिन्न प्रतियोगिताओं और कार्यक्रमों में कई पुरस्कार और स्मृति चिन्ह प्रदान करने का अवसर मिलेगा।

कार्यक्रम के लिए पंजीकरण नि: शुल्क है। इसरो द्वारा प्रदान किए जा रहे इस अनूठे अवसर का लाभ लेने के लिए फरीदाबाद के सभी स्कूलों और कॉलेजों को प्रोत्साहित किया जाता है। अधिक विवरण और पंजीकरण के लिए, स्कूल और कॉलेज कार्यक्रम की वेबसाइट पर जा सकते हैं। वे 011-26400748, 011-26400747, मोबाइल नंबर 8374983410 पर भी संपर्क कर सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here