उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू ने पुरुषोत्तम अग्रवाल को ‘चैंपियंस ऑफ चेंज 2018’ पुरस्कार से सम्मानित किया

0
1764
Spread the love
Spread the love
New Delhi News, 27 Dec 2018 : भारत के उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू ने प्रतिष्ठित उद्योगपति, परोपकारी और समाज सुधारक पुरुषोत्तम अग्रवाल को प्रतिष्ठित ‘चैंपियंस ऑफ चेंज 2018’ पुरस्कार से सम्मानित किया। यह पुरस्कार भारत रत्न, स्वर्गीय श्री अटल बिहारी वाजपेयी की स्मृति में स्थापित किया गया है।
श्री अग्रवाल को महाराष्ट्र के वाशिम जिले में समता फाउंडेशन के उल्लेखनीय कार्य के लिए सम्मानित किया गया है, जिसे उन्होंने 2012 में स्थापित किया था। यह पुरस्कार ‘ट्रांसफॉर्मेशन ऑफ एस्पिरेशनल डिस्ट्रिक्ट प्रोग्राम’ के तहत दिया जाता है, जिसे नीति आयोग ने शुरू किया है। समाज के भीतर सकारात्मक बदलाव लाने के लिए समता फाउंडेशन के मार्गदर्शक सिद्धांत ‘सक्षम, शिक्षित और सशक्त’ हैं।
समता फाउंडेशन ने ग्रामीण और आदवासी जिले वाशिम के छह तहसीलों की तस्वीर बदल दी है और आज 13 लाख लोगों की आबादी में साक्षरता अनुपात 83.25 प्रतिशत है। नीति आयोग की जून 2018 की रिपोर्ट में वाशिम को सबसे बेहतर जिले के रूप में मान्यता मिली है।
समता फाउंडेशन महाराष्ट्र, गुजरात, मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में चल रहा है और उल्लेखनीय कार्य कर रहा है। समता फाउंडेशन ने 6,000 से ज्यादा मोतियाबिंद निदान-शिविरों, प्लास्टिक सर्जरी शिविरों, रक्तदान शिविरों, परिवार नियोजन कार्यक्रमों और कुपोषण कार्यक्रमों का आयोजन कर मालेगाँव, मंगरूलपीर, करन्जा, मनोरा, वाशिम और रिसोड़ जैसी तहसीलों में स्वास्थ्य अभियान में मजबूत उपस्थिति दर्ज की है। फाउंडेशन का विशेष जेल कार्यक्रम कैदियों के लिए नेत्र जांच, त्वचा देखभाल शिविर के आयोजन के साथ.साथ महिला कैदियों को मुफ्त सैनिटरी नैपकिन मुहैया कराने पर केंद्रित है।
फाउंडेशन ने अपनी स्थापना के बाद से 10,00,000 रोगियों की जांच कराया है। अब तक 2,50,000 से अधिक नि:शुल्क मोतियाबिंद सर्जरी करा चुका है और रोगियों को मुफ्त भोजन, दवाएं, चश्मा और परिवहन मुहैया कराता है। फाउंडेशन ने 2013 से पालघर जिले में हमारे गरीब आदिवासी परिवारों में 9,500 से ज्यादा मुक्त और सुरक्षित परिवार नियोजन सर्जरी कराने का काम किया और महाराष्ट्र के अन्य आदिवासी क्षेत्रों में विस्तार किया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here