खसरा व रूबैला रोगों से बचाने के लिए 25 अप्रैल से टीकाकरण अभियान चलाया जायेगा

0
917
Spread the love
Spread the love
Faridabad News : 24 अप्रैल उपायुक्त श्री अतुल कुमार द्विवेदी ने कहा कि स्वास्थ्य विभाग द्वारा राष्ट्रव्यापी अभियान के तहत खसरा व रूबैला रोगों से बचाने के लिए 25 अप्रैल से टीकाकरण अभियान चलाया जायेगा। जिसमें 9 मास से 15 वर्ष तक की आयु के बच्चों को टीके लगाये जायेंगे। इस अभियान के तहत 100 प्रतिशत लक्ष्य हासिल कर बच्चों को इन संक्रामक रोगों से बचाया जायेगा।
उपायुक्त मंगलवार को लघु सचिवालय स्थित सभाकक्ष में स्वास्थ्य विभाग व जिला प्रशासन के अधिकारियों की बैठक को सम्बोधित कर रहे थे। उन्होंने बताया कि एमआर अभियान के तहत सभी स्कूलों, सामुदायिक सत्रों, आंगनवाड़ी केन्द्रों तथा ईंट भट्टों पर बच्चों को टीके लगाए जायेंगे। उन्होंने कहा कि अगर किसी बच्चे को यह टीके लगाए जा चुके हैं तो भी इस अभियान के दौरान बच्चों को यह टीका अवश्य लगवाया जाये। उन्होंने कहा कि खसरा व रूबैला का टीका पूर्ण रूप से सुरक्षित तथा इसका शरीर पर कोई दुष्प्रभाव नहीं होता। उन्होंने कहा कि खसरा ऐसा रोग है जो वायरस से फैलता है और इससे बच्चे में विकलांगता या असमय मृत्यु की सम्भावना रहती है। इसके अलावा रूबैला ऐसा संक्रामक रोग है जो लडक़े या लडक़ी दोनों को संक्रमित कर सकता है। अगर गर्भावस्था के दौरान महिला को यह रोग हो जाये तो नवजात शिशु के लिए काफी घातक सिद्ध हो सकता है इसलिए सभी अभिभावक अपने 9 माह से 15 वर्ष तक के बच्चों को यह टीके अवश्य लगवाएं।
इस अवसर पर सिविल सर्जन डा. गुलशन अरोड़ा, डबल्यूएचओ के डा. राजेश गुप्ता, टीकाकरण अभियान की इंटरनेशनल प्रतिनिधि डा. आफोपिया, उप मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. रमेश चंद तथा युनिसेफ के डा. अरविन्द शर्मा के अलावा कई अन्य विभागों के सम्बन्धित अधिकारी भी उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here