बेमौसमी बारिश उपमंडल में किसानों के लिए वरदान साबित हो रही है : एसडीएम अपराजिता

0
1089
Spread the love
Spread the love

Faridabad News, 06 Jan 2021 : एसडीएम अपराजिता ने किसानों से अपील करते हुए कहा कि वे मेरी फसल मेरा ब्योरा पोर्टल पर अवश्य अवश्य लोड करवा दे। ताकि उनकी रबी की फसलें एमएसपी / न्यूनतम समर्थन मूल्य पर बिक्री में किसी प्रकार की दिक्कत नहीं रहेगी। इसके अलावा जिन किसानों ने अपनी फसलों का बीमा करवा रखा है, उन्हें फसल बीमा योजना के लाभार्थियों को भी फायदा होगा।

उन्होंने कहा कि सरकार द्वारा जारी हिदायतों के अनुसार किसान अपने नजदीकी सीएससी सेंटर में जाकर मेरी फसल मेरा सरकार द्वारा जारी पोर्टल पर अपन अवश्य अपलोड करवाएं। उन्होंने कहा कि बेमौसमी बारिश उपमंडल में किसानों के लिए वरदान साबित हो रही है। बारिश से फसलों में नाइट्रोजन की कमी की पूर्ति होगी और प्रदूषण भी नियंत्रण में हो रहा है।

कृषि एवं किसान कल्याण विभाग सब डिविजनल कृषि अधिकारी डॉ. दलवीर सिंह ने बताया कि सरकार द्वारा जारी हिदायतों के अनुसार किसान अपनी रबी की फसलों का मेरी फसल मेरा ब्योरा के पोर्टल पर अपने नजदीकी सेंटर में जाकर अवश्य अपलोड करवाएं। जिससे किसानों को रबी की फसलें बिक्री के लिए प्रकार की कठिनाई नहीं आएगी। उन्होंने कहा कि बारिश में भी किसानों को गुणात्मक फायदा हो रहा है। पानी की सप्लाई की पूर्ति हो रही है। फसलों में बिजली के ट्युबेल से लगाने वाले पानी से खर्च होने वाली बिजली की बचत हो रही है। उन्होंने बताया कि वायुमंडल में फसलों को नाइट्रोजन की भरपूर मात्रा में फायदा हो रहा है।

डॉ. दलवीर सिंह ने बताया कि फसलों की गोभ में बरसात का पानी जाता है तो उनके पत्ते साफ होने पर सूर्य की किरणों से प्रकाश संश्लेषण तकनीक अच्छे प्रकार से होती है। जिससे वातावरण में भरपूर मात्रा में गुणात्मक नाईट्रोजन का फायदा फसलों को मिलता है। इसके अलावा पानी की पूर्ति भी भरपूर मात्रा में हो रही है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here