केंद्रीय राज्य मंत्री कृष्णपाल गुर्जर ने किया आयुष हेल्थ एवं एंड वैलनेस सेंटर का उद्घाटन

0
39

Faridabad News, 30 Aug 2019 : केंद्रीय सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता राज्य मंत्री कृष्णपाल गुर्जर ने कहा कि आयुष एवं यूनानी चिकित्सा तथा योग भारत की प्राचीन पद्धति में से एक है। विश्व के दूसरे देशों के लोग भी इसका अनुसरण कर रहे हैं। इसका उदाहरण 21 जून को विश्व के सभी देश अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के रूप में मनाया जा रहा है।

केंद्रीय राज्य मंत्री कृष्णपाल गुर्जर शुक्रवार को गांव शाहजहांपुर में जिला फरीदाबाद को मिला आयुष हेल्थ एवं एंड वैलनेस सेंटर के उद्घाटन अवसर पर उपस्थित लोगों को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि देश में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने और प्रदेश में मुख्यमंत्री मनोहर लाल के नेतृत्व में केंद्र तथा प्रदेश सरकारों द्वारा हर नागरिक के उत्थान के लिए योजनाओं का क्रियान्वयन किया जा रहा है।

उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हरियाणा में इस तरह के 10 आयुष हेल्थ एंड वैलनेस सेंटर प्रदान किए हैं। उनमें से एक फरीदाबाद जिला के गांव शाहजहांपुर का लोकार्पण किया गया है। उन्होंने कहा कि भारत सरकार ने 4200 हेल्थ एंड वैलनेस सेंटर खोलने का लक्ष्य निर्धारित किया है। ताकि देशवासी स्वस्थ जीवन शैली को अपनाकर स्वस्थ हो।

केंद्रीय राज्य मंत्री ने कहा कि हरियाणा में अगले 100 दिनों में इस तरह के सौ आयुष हेल्थ एंड वैलनेस सेंटर खोलने की योजना है। आयुष हेल्थ एंड वैलनेस सेंटर का मुख्य उद्देश्य लोगों को स्वास्थ्य की रक्षा करना और रोगों को उत्पन्न न होने देना तथा स्वस्थ रहने के लिए उपाय करना है। स्वास्थ्य की रक्षा के लिए औषधीय पौधे, फल व सब्जियों का प्रयोग करना ही सामान्य बीमारियों को नियंत्रण में रखना है।

पृथला के विधायक टेकचंद शर्मा ने कहा कि आयुष भारत की प्राचीनतम पद्धति है। इस पद्धति को अपना कर मनुष्य जीवन भर नियोगी रह सकता है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी देश में और मुख्यमंत्रीश्री मनोहर लाल ने प्रदेश में ऐसी अनेकों जनहितैषी योजनाएं बनाकर उन्हें क्रियान्वित किया है। उन्होंने कहा कि इन विकासशील योजनाओं के क्रियान्वयन से ही देश की जनता का सरकार को भरपूर समर्थन मिल रहा है। उन्होंने कहा कि आयुष के साथ-साथ व्यायामशालाओं का भी निर्माण किया गया है। जहां पर लोगों को व्यायाम से स्वस्थ रहने के टिप्स दिए जाएंगे। इससे पूर्व प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी दिल्ली के विज्ञान भवन में आयोजित कार्यक्रम के वीडियो कांफ्रैंसिंग के जरिए गांव शाहजहांपुर में आयुष हैल्थ एण्ड वैलनेस सैंटर का उद्घाटन किया । इस मौके पर प्रधानमंत्री का अभिभाषण लाईव लोगों को सुनाया गया ।

जिला आयुर्वेदिक अधिकारी डॉ दलबीर राठी ने बताया कि आयुष हैल्थ एण्ड वेलनस सेन्टर में प्रशिक्षित चिकित्सकों द्वारा लोगों के स्वास्थ्य कार्ड बनाकर उनकी प्राकृति स्वास्थ्य जांच करके उन्हें दिनचर्या व ऋतुचर्या आहार विधि भोग बारे भी विस्तार पूर्वक जानकारी दी जाएगी। गांव स्तर पर स्कूल, पार्क, उद्यान और सामुहिक भूमि पर औषधीय पौधें लगाकर उनका महत्व भी बताया जाएगा। आयुष केंद्र पर हीमोग्लोबिन, शुगर, मूत्र, मलेरिया सहित अन्य शारीरिक जांच की जाएगी। गांव शाहजहांपुर के सरपंच ने आए हुए सभी मेहमानों का हार्दिक स्वागत करके आभार व्यक्त किया।

इस अवसर पर फरीदाबाद की आयुक्त डॉ जी अनुपमा, उपायुक्त अतुल द्विवेदी, बल्लभगढ़ के एसडीएम त्रिलोक चंद, जिला सिविल सर्जन डॉ गुलशन अरोङा सहित अन्य अधिकारी तथा कर्मचारियों और आस पास के गावों के कई गणमान्य नागरिक उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here