लोकसभा में प्रस्तुत केंद्रीय बजट विकासोन्मुखी और गरीब हितैषी : मुख्यमंत्री मनोहर लाल

0
194

Chandigarh News, 01 Feb 2020 : हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने आज केंद्रीय वित्त मंत्री श्रीमती निर्मला सीतारमण द्वारा लोकसभा में प्रस्तुत केंद्रीय बजट-2020-21 को विकासोन्मुखी, गरीब हितैषी और भविष्य के अनुकूल बताते हुए कहा कि बजट में खेती, सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यमों और सामाजिक कल्याण क्षेत्रों पर विशेष ध्यान दिए जाने से हरियाणा के लोगों के जीवन को बेहतर बनाने में विशेष मदद मिलेगी।

उन्होंने कहा कि महत्वपूर्ण बजटीय आवंटन और किसानों के लिए 16 सूत्री योजना, करदाताओं को राहत, आयुष्मान भारत योजना के विस्तार सहित सुशासन और इज ऑफ लिविंग को बढ़ावा देने की घोषणाओं से इन महत्वपूर्ण क्षेत्रों में राज्य सरकार के चल रहे और भावी योजनागत प्रयासों में और अधिक तालमेल बनाने में मदद मिलेगी।

गरीब हितैषी, किसान हितैषी और आम आदमी हितैषी बजट पेश करने के लिए केंद्रीय वित्त मंत्री को बधाई देते हुए मुख्यमंत्री ने आशा व्यक्त की कि बजट देश के सामाजिक-आर्थिक विकास को बढ़ावा देने के साथ-साथ आर्थिक विकास को एक निर्णायक बढ़त देगा। उन्होंने सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यमों के ऑडिट के लिए टर्नओवर सीमा को एक करोड़ रुपये से बढ़ाकर पांच करोड़ रुपये किए जाने की भी विशेष रूप से सराहना की।

हिसार जिले के राखीगढ़ी गांव को ऑन-साइट म्यूजियम के साथ एक प्रतिष्ठित स्थल के रूप में विकसित करने की घोषणा करने के लिए केंद्रीय वित्त मंत्री का धन्यवाद करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि यह गर्व की बात है कि अब राखीगढ़ी को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पहचान मिलेगी। उन्होंने कहा कि राखीगढ़ी सिंधु घाटी सभ्यता का एक ऐतिहासिक शहर है।

उन्होंने कहा कि इस फैसले से न केवल दुनिया के मानचित्र पर राखीगढ़ी को विशेष स्थान मिलेगा, बल्कि राज्य का राजस्व भी बढ़ेगा क्योंकि इसे पर्यटन स्थल के रूप में विकसित किया जाएगा और इससे गांव के युवाओं के लिए रोजगार के अवसर भी पैदा होंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here