पेड़-पौधे हर समाज के लिए एक महत्वपूर्ण हिस्सा होते हैं : बलजीत कौशिक

0
232

Faridabad News, 04 Aug 2019 : फरीदाबाद के पूर्व विधायक आनंद कौशिक के अनुज एवं हरियाणा प्रदेश कांग्रेस कमेटी के महासचिव बलजीत कौशिक ने फरीदाबाद सेक्टर -10 त्र ब्लॉक स्थित पार्क में स्थानीय निवासियों के साथ मिलकर पौधारोपण किया और वहां मौजूद लोगों को पेड़-पौधों का मनुष्य के जीवन में क्या महत्व है इसके बारे में अवगत कराया । इस अवसर पर उन्होंने कहा कि पेड़-पौधें मानव जीवन का आधार हैं । पेड़ों से हमें ऑक्सीजन मिलती है, इसके अलावा पेड़ों से हमें ईंधन एवं कई प्रकार की औषधियां भी प्राप्त होती है। हमारे आस-पास की जगहों जैसे गलियों, पार्क, खेल के मैदान, और बगीचे में पेड़ पौधे स्वच्छ वायु प्रदान करते हैं और वातावरण को हरा-भरा और शांत रखते हैं। इसलिए हमे ज्यादा से ज्यादा पेड़ लगाने चाहिए।

श्री कौशिक ने कहा कि भाजपा सरकार में प्रदेश के पर्यावरण मंत्री सिर्फ दिखावे के लिए पेड़ लगाने का स्वांग रचते हैं । पर्यावरण मंत्री ने शहर के कई इलाकों में सैंकड़ों साल पुराने हजारों पेड़ कटवा दिए हैं। पर्यावरण मंत्री के शासन काल में फरीदाबाद विश्व के सर्वाधिक प्रदूषित शहरों में सबसे आगे नजर आता है श्री कौशिक ने कहा कि मौजूदा पर्यावरण मंत्री लाखों पेड़ लगाने की बात करते हैं लेकिन सैंकड़ों पेड़ों को भी जिंदा नहीं रख पाते। भाजपा सरकार ने स्मार्ट सिटी के नाम पर फरीदाबाद की जनता को केवल गुमराह करने का कार्य किया है। कांग्रेस शासन में जो भी पेड़ लगाए जाते थे, उनका छोटे बच्चों की तरह खयाल रखा जाता था। लेकिन मौजूदा सरकार ऐसा करने में पूरी तरह से विफल है। श्री कौशिक ने कहा कि पेड़ लगाना हर मनुष्य का कर्तव्य है हमें अपने जीवन की हर खुशी के अवसर में एक पेड़ लगाना चाहिए और उसकी देखभाल करनी चाहिए।

इस अवसर पर सुनीता शर्मा, राज राठी, किशोरी लाल, आर के तनेजा, सी पी शर्मा, पुरुषोत्तम लाल कुमारिया, राजकुमार यादव, योगेश तंवर, संदीप, दर्शन, मिथलेश शर्मा, सुदेश दुडेजा, कमल गुप्ता, उषा चौहान, , लीला अरोरा, आदि गणमान्य लोग विशेष रूप से मौजूद थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here