मुरारी बापू की वाणी से हिंदुस्तान के संस्कार समूचे विश्व को मिल रहे है : स्मृति ईरानी

0
2306
Spread the love
Spread the love

Faridabad News : शहर के हुड्डा सेक्टर-12 ग्राउंड में आज विश्व प्रसिद्ध राम कथा वाचक मोरारी बापू की नौ दिवसीय रामकथा का आज विधि विधान अनुसार शुभारंभ हुआ। जिसमें केंद्रीय कपड़ा मंत्री श्रीमती स्मृति ईरानी , हरियाणा के शिक्षा मंत्री रामविलास शर्मा व हरियाणा के उद्योग मंत्री विपुल गोयल मुख्य अतिथि के रुप में उपस्थित थे।

इस अवसर पर केंद्रीय कपड़ा मंत्री भारत सरकार श्रीमती स्मृति ईरानी ने श्रोताओं को संबोधित करते हुए कहा कि भगवान राम की कृपा से उन्हें आज संतो के सानिध्य में खड़े रहने का बल मिलता है ।उन्होंने कहा कि मुरारी बापू की वाणी से हिंदुस्तान के संस्कार समूचे विश्व को मिल रहे है। उन्होंने बताया कि केंद्र की सरकार भी सुख समृद्धि की सोच को लेकर विजय कल्पना का प्रण निभा रह है ।
प्रदेश के उद्योग मंत्री विपुल गोयल ने कहा कि आज यह बहुत खुशी की बात है कि हरियाणा के फरीदाबाद में एक इतने बड़े संत द्वारा राम कथा का वाचक किया जा रहा है ।उन्होंने कहा कि हमारे देश व प्रदेश में राष्ट्रभक्तों की राष्ट्रवादी हिंदुत्व सरकार है और उससे भी सुख की बात यह है की हरियाणा सरकार इस तरह के कार्यक्रमों में बढ़-चढ़कर भाग लेती है। शिक्षा मंत्री प्रोफेसर रामविलास शर्मा ने कहां की मुरारी बापू की अमृत वर्षा से सभी भक्तजनों को अपनी बैटरी चार्ज करने में मदद मिलेगी ,और देश में प्रदेश के हित में सोच बनाकर अग्रसर होंगे।

विश्व प्रसिद्ध राम कथा वाचक मोरारी बापू ने आज पहले दिन रामचरित्र मानस के मानस योग वर्ग धर्म की विस्तार से व्याख्या की ,बापू ने मानव धर्म को भारतीय सभ्यता का संस्कार बताते हुए कहा कि प्रत्येक भारतीय को युगधर्म की सोच न सिर्फ बनानी चाहिए बल्कि उस पर गहन चिंतन भी करना चाहिए। प्रत्येक व्यक्ति के जीवन में कभी न कभी चारों युगों का निरंतर संचार होता है। उन्होंने कहा कि पूरे विश्व में भारत एक ऐसा देश है जहां किसी भी समुदाय के व्यक्ति को अभिव्यक्ति की आजादी है।

इस राम कथा संगीतमय राम कथा के आयोजक मानव रचना शिक्षण संस्थान की सरक्षिका श्रीमती सत्या भल्ला ने कहा कि शिक्षण संस्थान कोई भी कार्य शुरू करने से पहले हवन आदि कराता है जो कि भारतीय संस्कृति व सभ्यता का परिचायक है। इससे न सिर्फ वातावरण को शुद्ध रखने में मदद मिलती है बल्कि आचार विचार भी शुद्ध होते हैं। उन्होंने कहा कि मोरारजी बापू जैसे वाचक से राम कथा सुनने से लोगों में एक अलग ही प्रकार की खुशी महसूस होती है।

इस अवसर पर बल्लमगढ़ के विधायक मूलचंद शर्मा ,पृथला से विधायक टेकचंद शर्मा ,मानव रचना शिक्षण संस्थान के चेयरमैन डॉक्टर प्रशांत भल्ला, वाइस प्रेसिडेंट डॉ अमित भल्ला के अलावा विभिन्न धार्मिक एवं सामाजिक संगठनों के प्रतिनिधि व गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here