आगामी 6 से 8 दिसम्बर तक होगा गीता जयन्ती महोत्सव का भव्य आयोजन : उपायुक्त

0
695
Spread the love
Spread the love

Faridabad News, 05 Dec 2019 : श्रीमद्भगवतगीता में वर्णित जीवन सार को जन- जन तक पहुंचाने के लिए गीता जयन्ती महोत्सव का आयोजन जिला स्तर पर स्थानीय सैक्टर-12 स्थित एचएसवीपी कन्वेंशन सैन्टर में 6 से 8 दिसंबर तक किया जा रहा है। महोत्सव की तैयारियों को लेकर उपायुक्त अतुल कुमार ने स्थानीय लघु सचिवालय के कॉन्फ्रैंस हाल में सम्बन्धित अधिकारियों एवं विभिन्न संगठनों के प्रतिनिधियों की बैठक ली और अधिकारियों को दिशा-निर्देश दिये तथा संगठनों के प्रतिनिधियो के साथ सुझाव सांझे कर मार्गदर्शन किया।

उन्होंने गीता जयन्ती महोत्सव के आयोजन की तैयारियों को समय रहते पूर्ण करने के निर्देश देते हुए अधिकारियों से कहा कि वे अपनी डयूटी को पूरी जिम्मेदारी व गम्भीरता से करते हुए महोत्सव के सफल आयोजन को सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि यह श्रद्धा एवम भाव का महोत्सव है, जिसमें प्रवेश निशुल्क है तथा जिला की सभी धार्मिक व सामाजिक संस्थाएं व अन्य संगठन बढ़-चढ़कर भाग ले और अपने सदस्यों को भी भाग लेने के लिए प्रेरित करें। उन्होंने जिला के सभी गांवों के सरपंचों तथा नगर निगम पार्षदों का भी आह्वान किया है कि वे स्वयं इस महोत्सव मे शामिल हो, देखने आए और अपने गांवों अथवा नगर निगम वार्डों के लोगों को भी महोत्सव के बारे में बताएं ताकि वे इसका ज्यादा से ज्यादा लाभ उठा सकें। उन्होंने गीता जयन्ती महोत्सव के सफल आयोजन के लिए एसडीएम फरीदाबाद अमित कुमार, एसडीएम बल्लभगढ़ त्रिलोक चंद और सीटीएम श्रीमती बैलीना को एक-एक दिन के लिए नोडल अधिकारी नियुक्त किया। कन्वेंशन सेंटर में 3 दिन तक आम जनता के लिए विभिन्न सरकारी विभागों तथा धार्मिक संस्थाओं द्वारा प्रदर्शनी लगाई जाएगी। इसके अलावा, तीनों दिन गीता पर आधारित सेमिनार तथा सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन होगा और भव्य शोभायात्रा भी निकाली जाएगी। उपायुक्त ने जिला शिक्षा अधिकारी को निर्देश दिए कि वे जिला की शिक्षण संस्थाओ को इस भव्य आयोजन के बारे में सूचित करें ताकि ज्यादा से ज्यादा युवा तथा विद्यार्थी इसका लाभ ले सके। इसके अलावा, नेहरू युवा केंद्र के वॉलिंटियरो को भी महोत्सव में सहभागिता करने के लिए कहा गया है। किसी भी मेडिकल इमरजेंसी के लिए आयोजन स्थल पर एंबुलेंस व चिकित्सकों की टीम उपलब्ध रहेगी। उपायुक्त ने अग्निशमन विभाग के अधिकारियों को आयोजन स्थल पर फायर ब्रिगेड की एक गाड़ी भी खड़ा रखने के आदेश दिए हैं।

इस महोत्सव में लोक कलाकारों को सांस्कृतिक प्रस्तुतियां देकर अपना हुनर प्रदर्शित करने का अवसर भी मिलेगा। उन्होंने सांस्कृतिक कार्यक्रमों के आयोजन के बारे में स्पष्ट किया कि ये कार्यक्रम गीता जयन्ती से जुड़े विषयों पर आयोजित होने चाहिए तथा सभी सांस्कृतिक कार्यक्रमों और सेमिनार का थीम भगवान श्री कृष्ण की जीवन लीलाओं व उनके द्वारा दिये गये दिव्य गीता संदेश पर हो। उन्होंने कहा कि गीता जयन्ती महोत्सव में सांस्कृतिक कार्यक्रमों, श्लोक उच्चारण, श्रीमदभगवतगीता पर सेमीनार व नगर शोभा यात्रा जैसे कार्यक्रम आयोजित किये जायेंगे, जो बहुत ही आकर्षक होंगे।

बैठक में एसडीएम अमित कुमार, एसडीएम त्रिलोक चंद, नगराधीश श्रीमती बैलीना, जिला शिक्षा अधिकारी सतिन्दरकौर वर्मा, सूचना एवं जनसंपर्क विभाग के ज्वाइंट डायरेक्टर रणबीर सिंह सांगवान सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी तथा विश्व हिन्दू परिषद, जीओ गीता, राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ, श्री गोपाल गौशाला, गुरूद्वारा सिंह सभा, श्री जगन्नाथ मन्दिर, पतंजलि, सनातन धर्म संस्था, सिद्धी दाता आश्रम, इस्कॉन, विश्व जागृति गीता आश्रम, हिन्दू जनजागृति समिति, ब्रह्माकुमारी ईश्वरीय विश्वविद्यालय एवं अन्य संस्थाओं के प्रतिनिधि भी मौजूद रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here