जनगणना 2021 का पहला चरण आगामी एक मई से शुरू होगा

0
941
Spread the love
Spread the love

Faridabad News, 04 March 2020 : फरीदाबाद में जनगणना 2021 का पहला चरण एक मई से शुरू हो जाएगा। इसमें मकान सूचीकरण, मकानों की गणना तथा राष्ट्रीय जनसंख्या रजिस्टर के कार्य होंगे। गणना के लिए लगभग 4 हजार प्रगणक/सुपरवाइजर लगाए जाएंगे। यह प्रथम चरण पहली मई 2020 से 15 जून 2020 तक पूरा किया जाना है जिसमें सभी मकानों की जनगणना की जाएगी। उक्त विचार जनगणना के संयुक्त निदेषक चन्द्रषेखर ने अतिरिक्त निग्मायुक्त धर्मेन्द्र सिंह की अध्यक्षता में निगम मुख्यालय में हुई बैठक में व्यक्त किए। बैठक में अतिरिक्त निग्मायुक्त ने नगर निगम के क्षेत्रिय एवं कर अधिकारी विजय सिंह, सुनीता कुमारी, अनिल रखेजा, प्रेम सिंह, भूमि एवं अनुज्ञप्ति अधिकारी विकास कन्हैया, सृष्टि बब्बर, सहायक संजीव कुमार, धर्मबीर धामा एवं महेन्द्र चौटाला सहित अन्य अधिकारीगणों को जनगणना के कार्य को सुचारू एवं समयबद्ध तरीके से करने के निर्देष दिए।

अतिरिक्त निग्मायुक्त धर्मेन्द्र सिंह ने इस कार्य के लिए चार्ज आफिसरों को समुचितसंख्या में कर्मचारियों की तैनाती समय पर करने के निर्देश दिए। उन्होंने बताया कि जनगणना में तैनात कर्मचारियों को प्रषिक्षण दिया जाएगा। उन्होंने ऑनलाईन जनगणना मैप के माध्यम से अधिकारियों को विस्तृत कार्ययोजना का प्रस्तुतीकरण देते हुए जनगणना कार्य के लिए अधिकारियों से व्यापक प्रचार प्रसार करने के लिए भी कहा। उन्होंने कहा कि जनगणना सामाजिक-आर्थिक और जनसांख्यिकी डाटा के रूप में सबसे विश्वसनीय स्रोत है।

जनगणना के संयुक्त निदेशक चन्द्रषेखर ने बताया कि जनगणना के दौरान जनगणना कार्य के प्रबंधन एवं निगरानी के लिए सीएमएमएस पोर्टल विकसित किया गया है। डिजिटल इंडिया को बढ़ावा देने के लिए आंकड़ों का संकलन मोबाइल एप से भी किया जाएगा। यह प्रथम बार डिजिटल मोड पर की जा रही है ताकि समय पर जनगणना आंकड़ों को जारी किया जा सके। जनगणना के आंकड़े विशेष रूप से डिजाइन किए गए मोबाइल एप पर एकत्रित किए जाएंगे। यह भी पहली बार होगा कि जनगणना गतिविधियों एवं प्रगति का अनुवीक्षण सेंसस मॉनिटरिंग एंड मैनेजमेंट सिस्टम (सीएमएमएस) के जरिए किया जा रहा है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here