पंचायती विभाग की तरफ से 23 फरवरी को खत्म हो रहा सरपंचों, पंचों, ब्लॉक समिति और जिला परिषद सदस्यों का कार्यकाल, नोटिस जारी

0
358

Chandigarh News, 12 Feb 2021 : हरियाणा में पंचायत चुनाव की तैयारियां जोरों शोरों से चल रही है। अब पंचायती विभाग की तरफ से 23 फरवरी को खत्म हो रहे सरपंचों, पंचों, ब्लॉक समिति और जिला परिषद सदस्यों का कार्यकाल को लेकर नोटिस जारी किया गया है।

सरपंचों के कार्यकाल खत्म होने के बाद प्रशासक नियुक्त करने के आदेश दिये हैं। प्रदेश में पंचायती चुनावों की सुगबुाहट तेज है, लेकिन बजट सत्र और किसान आंदोलन के बीच पंचायती चुनाव देरी से होने संभव है।

हरियाणा में 200 नई पंचायतों के आने की भी तैयारी की जा रही है। इन पंचायतों की वार्डबंदी, वोटों के आकंलन को लेकर भी तैयारियां की जा रही है।

पंचायती चुनाव में इस बार महिलाओं को 50 फीसदी आरक्षण और बीसीए वर्ग को आरक्षण दिया गया है, ऐसे में दोबारा से सरपंचों के लिए ड्रा निकालने की भी योजना तैयार की जा रही है। अप्रैल में गर्मी अपने चरम पर होगी। ऐसे में कयास लगाए जा रहे हैं कि गर्मी के बीच पंचायती चुनाव को लेकर माहौल गरमाएगा। गौरतलब है कि इस बार 22 जिला परिषद, 6205 पंचायत और 142 ब्लाक समिति के चुनाव होने हैं।

इसके बाद चुनाव परिणाम के बाद 24 फरवरी, 2016 को चुने हुए प्रतिनिधियों का शपथ ग्रहण कराया गया था। इसी को कार्यकाल की शुरुआत माना गया है।

गौरतलब है कि 24 फरवरी, 2021 को पांच साल का समय पूरा हो रहा। संविधान और पंचायती राज एक्ट के अनुसार, पांच साल पूरे होने से पहले ही अगले चुनाव होने चाहिए।

हरियाणा राज्य निर्वाचन आयोग की तरफ से जिला विकास एवं पंचायती विभाग कार्यालय को जिला परिषद, ब्लॉक समिति और सरपंच तथा पंचों के चुनाव चिन्हों की सूची भेज दी है।

जिला परिषद के 42, ब्लॉक समिति के 30, सरपंच के 30 और पंच के 18 चुनाव चिन्ह निर्धारित किए गए हैं। कौन सा गांव महिला के लिए आरक्षित होगा और कौन सा गांव पुरुषों के लिए होगा, यह अभी तक भी फाइनल नहीं हो पाया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here