मानसून के मौसम में आइस क्यूब से करें अपनी त्वचा की देखभाल : आश्मीन मुंजाल

0
562

Health News, 01 Aug 2019 : आईस क्यूब का उपयोग गर्मी और मानसून के इस मौसम में कई मायनों में जादुई हो सकता है। ऐसे कई घरेलू उपचार हैं जो आपको दमकती त्वचा पाने में मदद कर सकते हैं। सेलिब्रिटी मेकअप विशेषज्ञ, स्टार सैलून एण्ड एकेडमी, डायरेक्टर आश्मीन मुंजाल लेकर आई त्वचा के लिए बेहद फायदेमंद टिप्स:

· अक्सर इस मौसम में हमें ओपन पोर्स और टैनिंग की समस्या होता है, अगर ऐसा है तो आलू, खीरा और टमाटर का पेस्ट लेकर आईस ट्रे में जमा कर क्यूब बना लें, ये क्यूब त्वचा के लिए बेहद फायदेमंद हैं।

· क्यूब्स को अपने चेहरे पर रगड़ें, 20 मिनट के लिए छोड़ दें और इसके बाद पानी से धो लें। दिन में दो बार इसका इस्तेमाल करें, यह त्वचा के लिए बेहतरीन क्लेंज़र और टोनर का काम करता है। अगर आपकी त्वचा ड्राई तो इस में 3 बादाम का पेस्ट भी मिला लें, यह बहुत फायदेमंद होगा।

· अगर आपकी त्वचा ऑयली है तो इसमें लाईम ज्यूस ओडीकोलन मिलाएं, इससे आपको त्वचा की गंध से छुटकारा मिलेगा। खासतौर पर अगर आपको अंडरआर्म्स में बहुत ज़्यादा पसीना आता है तो आप इस पसीने की गंध से भी राहत पा सकते हैं।

· अगर आपकी त्वचा सनबर्न के कारण पैची हो गई है तो आप एलो वेरा क्यूब का इस्तेमाल करें। इसमें जैसमीन या नीम का तेल मिला लें, यह त्वचा के लिए बेहद फायदेमंद है। एक क्यूब लेकर त्वचा, गर्दन, कोहनी पर रगड़ें, 15-20 मिनट के लिए छोड़ दें। त्वचा से डार्क सैल्स और टैनिंग निकल जाएगी।

· क्यूब बनाने के लिए आरओ का पानी इस्तेमाल करें जो हार्ड न हों, क्यों हार्ड पानी से त्वचा पर पैच आदि हो सकते हैं।

· अगर आपकी आंखें पफी हो रही हैं तो दूध और ग्रीन टी से आईस क्यूब पैक बनाएं। ग्रीन टी बनाकर इसे आईस ट्रे में रखें। जब ज़रूरत हो आंखों पेर लगाएं। साफ़ तौलिए से त्वचा को सुखा लें।

· आईस क्यूब एक्ने पोर्स पर भी बेहद फायदेमंद होते हैं। इनका इस्तेमाल से एक्ने की समस्या के लिए किया जा सकता है। ये त्वचा की लालगी और सूजन को दूर करते हैं। आईस क्यूब लगाने से पहले चेहरे को पानी से धोकर अच्छी तरह साफ़ कर लें। कुछ समय के लिए आईस क्यूब का लगातार इस्तेमाल करें, इसके बाद नियमित रूप से इस्तेमाल करें।

· महिलाएं वैक्सिंग का इस्तेमाल करती हैं, आजकल पुरूष भी इसका इस्तेमाल करने लगे हैं। यह शरीर से अवांछित बाल हटाने का अच्छा तरीका है। लेकिन वैक्सिंग के साथ त्वचा की देखभाल ज़रूरी है। खासतौर पर अगर आपकी त्वचा बहुत ज़्यादा सेंसिटिव है तो आईस क्यूब बहुत अधिक फायदेमंद हो सकते है। वैक्सिंग के बादे त्वचा पर आईस क्यूब रगड़ें, इससे त्वचा की लालगी कम होगी और आराम मिलेगा।

· उमस भरे मौसम में मेकअप करने और फाउन्डेशन लगाने से पहले अगर आईस क्यूब का इस्तेमाल किया जाए तो मेकअप लम्बे समय तक टिकता है। अपने त्वचा को साफ करें, रूई से एस्ट्रिजेंट टोनर लगाएं। इसके बाद आईस क्यूब को एक साफ कपड़े में लपेट कर कुछ सैकण्ड्स के लिए चेहरे पर लगाएं।

· आईस क्यूब का इस्तेमाल कभी भी 15 मिनट से ज़्यादा समय के लिए न करें।

तो इंतज़ार किस बात का, आज ही आईस क्यूब का इस्तेमाल करें और अपनी त्वचा को गर्मी और उमस की समस्याओं से सुरक्षित करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here