क्लाइमेट कॉन्फ्रेंस में सूरजकुंड इंटरनेशनल स्कूल बना प्रो-क्लाइमेट ग्रीन अवार्डी

0
227

Faridabad News, 20 Jan 2020 : सूरजकुंड इंटरनेशनल स्कूल, दयालबाग़ को नेशनल बाल भवन दिल्ली में आयोजित राष्ट्रीय चिल्ड्रन क्लाइमेट कॉन्फ्रेंस में प्रो-क्लाइमेट ग्रीन अवार्ड प्रदान किया। ये कॉन्फ्रेंस यूनाइटेड नेशन्स ग्लोबल अवेयरनेस UNGP अवार्ड प्राप्त नेचर ड्रिवन रिसर्च कंपनी ग्रीन मेंटोर द्वारा प्रतिवर्ष बच्चोंके लिए आयोजित की जाती है राष्ट्रीय मान्यता प्राप्त सभी विद्यालय व उनके शिक्षक अपने विद्यार्थियों द्वारा पर्यावरण के लिए किये गए प्रयासों को प्रस्तुत करते है। विद्यालय के इकोक्लब द्वारा किये गए पर्यावरणीय प्रयासों को पी.पी.टी. के माध्यम से प्रस्तुत किया गया।

इस आधार पर सूरजकुंड इंटरनेशनल स्कूल को प्रथम स्थान पर रखते हुए “प्रो-क्लाइमेट ग्रीन अवार्ड” डॉ कुलभूषण शर्मा (प्रेसिडेंट नेशनल इंडिपेंडेंस स्कूल एलायंस) द्वारा प्रदान किया गया जिसे संयुक्त रूप से विद्यालय की उपप्रधानाचार्या नंदा शर्मा व सीनियर कोऑर्डिनेटर डॉ अमृता शुक्ला ने ग्रहण किया। विद्यालय की ग्यारहवीं की विज्ञान की छात्रा आकांक्षा कश्यप को ‘स्पीकर अवार्ड ‘ दिया गया जिन्होंने अपने पेपर प्रस्तुतीकरण में पर्यावरण को स्वच्छ व स्वस्थ रखने के लिए विद्यालय व घर पर बच्चों द्वारा किये गए छोटे-छोटे प्रयासों को रेखांकित किया। स्कूल की उपप्रधानाचार्या नंदा शर्मा को ग्रीन मेंटोर अवार्ड दिया गया । एक दिवसीय कॉन्फ्रेंस में नोबल शांति पुरस्कार प्राप्त मलाला पर आधारित ‘ग़ुलमकई’ टीम ने भी शिरकत की और बच्चों के पर्यावरण संबंधी सवालो के जवाब दिए।

सूरजकुंड इंटरनेशनल स्कूल के डायरेक्टर सत्येंद्र भड़ाना जी ने सभी प्रतिभागी और विजयी छात्रों को बधाई देते हुए कहा की जब पर्यावरणीय वैश्विक जलवायु परिवर्तन अपना रौद्र रूप दिखा रहा हो तो वर्तमान पीढ़ी व बच्चों को इसके प्रति जाग्रत करना आवश्यक है । साथ ही उन्हें पर्यावरणीय सुरक्षा के लिए प्रयास भी करने चाहिए। स्कूल की प्रधानाचार्या सुश्री सुभ्रता सिंह ने भी विद्यालय परिवार व बच्चोंको बधाई देते हुए उनसे इको क्लब की गतिविधियों में बढ़-चढ़ कर हिस्सा लेने के लिए प्रेरित किया। बच्चों ने इस कॉन्फ्रेंस के माध्यम से ITC ग्रुप हेड श्री नजीब आरिफ, डॉ. विश्वजीत साहा ( डायरेक्टर CBSE Training and skills) आदि के विचारो को सुना व उनके प्रयासों को दृश्य-श्रव्य माध्यमों से देखा। इस कार्यकर्म मे स्कूल के छात्रों अभिषेक मैस्करेन्हास, पूर्वांशी रावत, शमित कुमार ,पीयूष यादव,चाहत पाण्डेय, अंकिता सरकार,मयंक भरद्वाज, प्रिंस सिंह, हर्षिता भोगल, उर्वशी गुप्ता ने भी बढ़-चढ़ कर भाग लिया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here