सूरजकुंड अंतर्राष्ट्रीय शिल्प मेला- खाद्य प्रेमियों के लिए एक आश्रय स्थल

0
2465
Spread the love
Spread the love
Faridabad News, 05 Feb 2019 : न केवल संगीत की खूबसूरत आवाज़ें गूंजती हैं, बल्कि फूड कोर्ट से सुगंध के एक आकर्षक मिश्रण के साथ मेला का माहौल भी भर जाता है। जैसा कि वे कहते हैं कि एक खाद्य स्वर्ग है, फूड कोर्ट में लगभग सब कुछ है। हथकरघा और हस्तशिल्प की खरीदारी के बाद, यह बहु-व्यंजन फूड कोर्ट है, जहां आगंतुक सबसे अधिक आनंद लेते हैं
जलेबा- बहुत बड़ी मिठाई
मिठाइयों के शौकीन लोगों के लिए, जलेबी का किंग साइज वर्जन जिसे ‘जलेबा’ कहा जाता है, आपकी भूख को शांत करने के लिए तैयार है। इस जलेबा की खासियत इसका विशाल आकार है और इसकी तैयारी शुद्ध घी में की जाती है। प्रत्येक जलेबा का वजन 250 ग्राम से अधिक होता है और यह हर मीठे स्वाद और बनावट को ध्यान में रखते हुए लायक होता है जो आपको और अधिक की चाह में छोड़ देता है।
प्रचलित मुगलई व्यंजन
शाही युग का क्लासिक स्वाद पाक मुगलई फूड दिल्ली से परोसा जा रहा है, रसोइये बिरयानी, कीमा, मटन नाहरी और बारबेक्यू की बेहतरीन तैयारियां कर रहे हैं जो बड़ी संख्या में आगंतुकों को आकर्षित कर रहे हैं। पाक मुगलाई फूड के मालिक का कहना है कि ‘न केवल ये पारंपरिक शाही स्वाद हैं, बल्कि इन व्यंजनों ने विभिन्न पुरस्कार भी जीते हैं, जैसे’ दिल्ली पाकवान अवार्ड 2018 ‘और’ 2019 में ट्रैवलिंग किचन अवार्ड ‘।
महाराष्ट्र के प्रामाणिक जायके
फूड कोर्ट में एमटीडीसी द्वारा महाराष्ट्र का फूड स्टॉल राज्य की व्यंजनों को परोस रहा है। स्टाल पर ग्राहकों की एक विशाल कतार मिशल पाव, वड़ा पाव, लोनी स्पंज डोसा, पेरी पेरी डोसा और कभी प्रसिद्ध पाव भाजी का आनंद ले रहे हैं। इसके अलावा एमटीडीसी शेफ विशुद्ध महाराष्ट्रीयन परंपरा को पुराण पोली, मोदक और पिथला भकरी के रूप में पेश कर रहे हैं। इन व्यंजनों को विशेष रूप से धार्मिक समारोहों के दौरान बनाया जाता है और ऐसे अवसरों पर देवताओं को चढ़ाया जाता है। इन व्यंजनों का उचित मूल्य है और यह रु90- 250 के बीच उपलब्ध हैं।
थाई व्यंजन
थाई कॉर्नर मुस्कुराहट की भूमि से व्यंजनों का सबसे अच्छा तैयार कर रहा है। एक बड़ी मुस्कान के साथ थाईलैंड के शेफ सांची लेर्डपाकाई का कहना है कि Thai पैड थाई ’हर आगंतुक को पसंद आ रही है और इसे चिकन और झींगा पसंद किया जाता है। चावल, सोम टैम और चिकन विंग्स के साथ हरी करी भी थाई कॉर्नर पर सबसे स्वादिष्ट भोजन में से एक है।
राजस्थानी विशेषांक
राजस्थान के फ्लेवर सभी के लिए प्रसिद्ध व्यंजन और स्वाद के साथ परोसे जा रहे हैं। चूरमा लड्डू, प्याज़ कचौरी, विशेष थाली, बाजरे की रोटी के साथ दाल बाटी जैसे प्रामाणिक व्यंजनों का आनंद लें। मसालों का सही मिश्रण और एक विशिष्ट सुगंध के साथ सराहना की, राजस्थानी स्टाल पर जाने और वास्तविक परंपरा का स्वाद लेने का हर कारण है।
इससे पहले आज नाट्य शाला में आयोजित मेहंदी प्रतियोगिता (जूनियर्स) में स्कूली बच्चों से उत्साहपूर्ण प्रतिस्पर्धा देखी गई। 10 स्कूलों के 160 से अधिक बच्चों ने मेहंदी बनाने में अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन किया और अपने कौशल से सभी को प्रभावित किया। न्यायाधीशों ने विजेताओं को तय करने के लिए चुनौतीपूर्ण कार्य किया था।
परिणाम इस प्रकार हैं :
First prize – Muskan by Megha – Modern B.P. Public School, Sector 23, Faridabad.
Second Prize – Prachi by Mansi – Holy Child Public School, Jawahar Colony, Faridabad.
Third prize – Komal by Himanshi – Modern B.P. public School, Sector 23, Faridabad.
Consolation prizes –
(i) Mahak by Aman – Shirdi Sai Baba School, Sai Dham, Sector 86, Tigaon Road, Faridabad.
(ii) Sonia by Garima – A.D. Senior Secondary School, Dabua Colony, Faridabad.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here