आकाश इंस्टिट्यूट के छात्रों एवं शिक्षकों ने कैथल में वृक्षारोपण अभियान के तहत 150 पेड़ लगाए

0
953

Kaithal News, 10 Aug 2019 : प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कराने वाले देश के अग्रणी प्रशिक्षण संस्थान – आकाश इंस्टिट्यूट के छात्रों और शिक्षकों ने शहर को हरा-भरा बनाने के लिए चलाए गए व्यापक वृक्षारोपण अभियान के तहत कैथल में नेहरू पार्क में 150 पौधे लगाए। लगाए गए पौधों की संख्या उतनी ही है जितने इस शहर से प्रतियोगी प्रतियोगिताओं में छात्र सफल हुए है। ‘‘क्लीन कैथल, ग्रीन कैथल’’ नामक यह अभियान शहर को हरा-भरा बनाने के महत्व के बारे में बेहतर जागरूकता पैदा करने के लिए आयोजित किया गया था।

कैथल के डीएसपी श्री कुलभूषण इस आयोजन में विशेष अतिथि के तौर पर शामिल हुए। श्री कुलभूषण ने इस अवसर पर कहा, आज के समय में हमारा पर्यावरण प्रदूषण और हरित आवरण के क्षरण जैसी कई समस्याओं का सामना कर रहा है और यदि हमने इन मुद्दों का समाधान नहीं किया तो अपनी भावी पीढ़ी को भारी नुकसान पहुंचांए। पेड़ लगाना एक महान कार्य है जो पर्यावरण को अत्यधिक लाभ पहुंचाता है। यह महत्वपूर्ण है कि आकाश इंस्टीट्यूट के छात्र पढ़ाई के अलावा पर्यावरण के प्रति भी जागरूक हैं और अपने अध्ययन कार्यक्रम के बावजूद इस तरह की गतिविधियों में भाग ले रहे हैं। मुझे उम्मीद है कि इस प्रकार के वृक्षारोपण अभियान कैथल के सभी हिस्सों में आयोजित किए जाएंगे ताकि शहर हरे भरे सुंदर शहर में बदल जाए।

आकाश शिक्षा सेवा लिमिटेड (एईएसएल) के सह-प्रमोटर और सीईओ श्री आकाश चौधरी और प्लाक्षा विश्वविद्यालय के संस्थापक और ट्रस्टी श्री आकाश चौधरी ने इस मौके पर कहा, आकाश इंस्टीट्यूट में हम पर्यावरण एवं धरती माता के प्रति अपनी गंभीर जिम्मेदारी को महसूस कर रहे हैं। आज प्रदूषण तेजी से बढ़ रहा है तथा पक्षियों एवं पशुओं के प्राकृतिक पर्यावास को नुकसान पहुंच रहा है। हमारे छात्र और संकायों के सदस्य नियमित रूप से देश भर में स्थित आकाश इंस्टिट्यूट के केंद्रों में वृक्षारोपण अभियान चला रहे हैं। हम एक बार फिर अपने आसपास के वातावरण को स्वच्छ और हरा-भरा बनाने की प्रतिज्ञा लेते हैं।’’

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here