19 से 23 दिसंबर तक होगा राज्यस्तरीय बाल महोत्सव 2019 का आयोजन

0
1398
Spread the love
Spread the love

Gurugram News, 14 Dec 2019 : हरियाणा राज्य बाल कल्याण परिषद के तत्वावधान में गुरुग्राम जिला के सेक्टर -29 स्थित किंगडम ऑफ ड्रीम्स  में 19 से 23 दिसंबर तक राज्य स्तरीय बाल महोत्सव -2019 का आयोजन किया जा रहा है। बाल महोत्सव 2019 का थीम ‘ ए ड्रीम कम ट्रू’ रखा गया है। जिसमे बच्चों के मनोरंजन को लेकर देखे गए सपने पूरे करने का प्रयास  किया जाएगा।

यह जानकारी आज हरियाणा राज्य बाल कल्याण परिषद के मानद महासचिव श्री कृष्ण ढुल ने गुरुग्राम जिला के लोक निर्माण विश्राम गृह में आयोजित संवाददाता सम्मेलन के दौरान दी। उन्होंने बताया कि इस भव्य आयोजन में प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल सहित कई बड़े केंद्रीय मंत्री व हरियाणा के राज्यपाल सत्य नारायण आर्य शिरकत करने पहुंचेंगे। इस आयोजन की विशेषता यह है कि इन पांचों दिनों में प्रदेश के बच्चों के लिए किंगडम ऑफ ड्रीम्स के द्वार निशुल्क खुले रहेंगे। बच्चों के मनोरंजन के लिए किंगडम ऑफ ड्रीम्स में भव्य सांस्कृतिक कार्यक्रम, कई प्रकार के झूले ,सांस्कृतिक गतिविधियां ,हाथी ,घोड़े, ऊंट की सवारी सहित खानपान की व्यवस्था बिल्कुल निशुल्क होगी। इसके साथ ही बच्चों के लिए इस महोत्सव में उपहार भी रखे गए हैं जो उन्हें निशुल्क दिए जाएंगे।

उन्होंने कहा कि बाल महोत्सव में बच्चों के मनोरंजन के लिए विशेष इंतजाम किए गए हैं। 19 दिसंबर को बाल महोत्सव के शुभारंभ के लिए हरियाणा के मुख्यमंत्री एवं हरियाणा राज्य बाल कल्याण परिषद के उपाध्यक्ष श्री मनोहर लाल को आमंत्रित किया गया है जबकि 23 दिसंबर को महोत्सव के समापन अवसर पर हरियाणा के राज्यपाल एवं हरियाणा राज्य बाल कल्याण परिषद के अध्यक्ष सत्य देव नारायण आर्य मुख्य अतिथि के तौर पर शिरकत करेंगे। बाल महोत्सव में बच्चे अपने अभिभावकों के साथ आकर बाल महोत्सव का भरपूर आनंद उठा सकते हैं। बाल महोत्सव में युवा खिलाड़ियों सहित हरियाणा प्रदेश के पृष्ठभूमि के अन्य कलाकारों जैसे रणदीप हुड्डा, विवेक ओबरॉय, यशपाल शर्मा ,सतीश कौशिक  के अलावा कई बड़ी हस्तियों को आमंत्रित किया गया है। उन्होंने बताया कि पिछले वर्ष इस प्रकार का महोत्सव रोहतक जिला में आयोजित किया गया था। जिसमें लाखों की संख्या में बच्चों ने भाग लिया था।

उन्होंने बताया कि हमारे समाज में आज भी एक बड़ा वर्ग आर्थिक रूप से कमजोर बच्चों का है। ऐसे बच्चों के लिए हरियाणा राज्य बाल कल्याण परिषद ने उनके मनोरंजन के लिए रूपरेखा तैयार की और बाल महोत्सव 2019 को 5 दिन तक मनाने का निर्णय लिया। उन्होंने कहा कि दूरदराज से आने वाले बच्चों के लिए हरियाणा राज्य बाल कल्याण परिषद द्वारा गुरुग्राम जिला में ही ठहरने की व्यवस्था की जाएगी व उनकी सुख सुविधा का विशेष रूप से ध्यान रखा जाएगा।

मेले में आने वाले बच्चों के लिए खानपान के भी विशेष इंतजाम जैसे- कैंडी फ्लॉस, मूंगफली, चना उनके मनपसंद की अन्य स्टॉल लगाई जाएंगी। इसके साथ ही बच्चों को महोत्सव में रिस्ट बैंड, टोपी तथा गुब्बारे भी निशुल्क वितरित किए जाएंगे।

इस अवसर पर बच्चों के लिए राज्य स्तरीय प्रतियोगिता भी आयोजित की जाएगी इस प्रतियोगिता के लिए बच्चों के चार ग्रुप बनाए गए हैं। पहला ग्रुप कक्षा पांचवी तक के बच्चों का होगा जबकि दूसरे ग्रुप में कक्षा छठी से कक्षा 8वीं तक के बच्चे भाग ले सकते हैं। इसी प्रकार तीसरे ग्रुप में कक्षा नौवीं व दसवीं के विद्यार्थी तथा चौथे ग्रुप में कक्षा 11वीं व 12वीं के विद्यार्थी भाग ले सकते हैं। उन्होंने बताया कि 5 दिनों तक चलने वाले बाल महोत्सव में सोलो डांस, ग्रुप डांस, सोलो सॉन्ग ,पोस्टर मेकिंग, पेंटिंग ,रंगोली, फैंसी ड्रेस, कार्ड मेकिंग, फेस पेंटिंग, बेस्ट ड्रामेबाज, थाली डेकोरेशन , कैंडल व दीया डेकोरेशन आदि सहित विभिन्न प्रकार की गतिविधियां आयोजित की जाएंगी। राज्य स्तरीय बाल महोत्सव के अंतिम दिन 23 दिसंबर को राज्यपाल एवं हरियाणा राज्य बाल कल्याण परिषद के अध्यक्ष श्री सत्य देव नारायण आर्य विजेता प्रतिभागी बच्चों को पारितोषिक वितरण करेंगे। इस अवसर पर मंडल बाल कल्याण अधिकारी श्री अमरनाथ नरवाल, बाल कल्याण अधिकारी श्रीमती सरोज मलिक, जिला बाल कल्याण अधिकारी श्री नरेंद्र मलिक, वीरेंद्र यादव, कमलेश शास्त्री एवं अन्य अधिकारी व कर्मचारी उपस्थित रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here