श्रमिक जागरूकता सम्मान में 882 महिला श्रमिको को वितरित की सिलाई मशीने

0
1622
Spread the love
Spread the love

Faridabad News :  हरियाणा सरकार के श्रम एवं रोजगार मंत्री नायब सिह सैनी ने आज स्थानीय सैक्टर-16 स्थित किसान भवन में भवन एवं अन्य सन्निर्माण कर्मकार कल्याण बोर्ड हरियाणा द्वारा आयोजित अंत्योदय मेला एवं श्रमिक जागरूकता सम्मान एवं सिलाई मशीन वितरण समारोह में बतौर मुख्यातिथि पधार कर कुल 882 महिला श्रमिको को सिलाई मशीने वितरित की। इसके अलावा बोर्ड की ओर से सम्मान स्वरूप 10 महिला लाभार्थियों को 51-51 सौ रुपए के चैक भी भेंट किए। समारोह की अध्यक्षता हरियाणा के उद्योग मंत्री विपुल गोयल ने की। समारोह का शुभारंभ दीपशिखा प्रज्जवलन से हुआ।

नायब सैनी ने समारोह को संबोधित करते हुए कहा कि जिस प्रकार देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में केंद्र सरकार गरीबों के हित में नीतियां बनाकर उनके उत्थान के लिए कार्य कर रही है इसी प्रकार हरियाणा सरकार भी मुख्यमंत्री मनोहर लाल के नेतृत्व में अंत्योदय के भाव से जन कल्याण में जुटी है ताकि आखिरी छोर पर बैठे गरीब व बेसहारा लोग भी धारा से जुड़ सके। इस प्रकार के आयोजन महिला सशक्तिकरण व स मान का प्रतीक है। उन्होंने कहा कि श्रमिक अपना पसीना बहा कर राष्ट्र के विकास का भागी बनता है।

सैनी ने कहा कि श्रमिको के हित में सरकार द्वारा श्रम कल्याण बोर्ड के माध्यम से अनेक प्रकार की महत्वपूर्ण योजनाएं चलाई जा रही है। इनके अंतर्गत श्रमिक की बेटी की शादी के मौके पर कन्यादान के रूप में 51 हजार रुपए की राशि प्रदान की जाती है। बच्चों को वजीफा दिया जाता है ताकि वे आसानी से शिक्षा ग्रहण कर सके। दुर्घटना का शिकार होने पर उसके परिवार को 5 लाख रुपए की सहायता राशि दी जाती है। सरकार की ओर से श्रमिकों के बच्चों द्वारा परीक्षा में 60 प्रतिशत अंक लाने पर 21 हजार रुपए, 70 प्रतिशत पर 31 हजार रुपए, 80 प्रतिशत पर 41 हजार रुपए और 90 प्रतिशत अंक लाने पर 51 हजार रुपए दिए जाते हैं। सैनी ने महिलाओं को नवसंवत्सर-2075 व नवरात्रों की बधाई देते हुए कहा कि वे सिलाई मशीनों से स्वरोजगार अपना कर और अधिक सक्षम एवं स्वावलंबी बन सकेंगी।

उद्योग मंत्री विपुल गोयल ने समारोह को संबोधित करते हुए कहा कि मुख्यमंत्री मनोहर लाल के नेतृत्व में हरियाणा सरकार ने श्रमिकों के हित में अनेक प्रभावशाली योजनाएं बनाई है जोकि इससे पहले किसी सरकार ने नहीं बनाई। अंत्योदय का अर्थ है निर्धन का भी विकास व उत्थान ताकि कोई भी भूखा न रहे। इसी भावना से हरियाणा सरकार ने अनुदानयुक्त भोजन कैंटीन सुविधा की शुरूआत की है जोकि फरीदाबाद में डबुआ कालोनी के सामुदायिक केंद्र में खोली गई है। इसी प्रकार बी.के. सामान्य अस्पताल परिसर में भी महाराजा अग्रसेन भोज सुविधा चल रही है। इन कैंटीनों में कोई भी व्यक्ति मात्र 10 रुपए में भरपेट भोजन कर सकता है। देश में शुरू की गई स्वास्थ्य बीमा सुविधा योजना के फलस्वरूप 10 करोड़ परिवारों से जुड़े 50 करोड लोग लाभांवित होंगे।

समारोह को भाजपा जिलाध्यक्ष गोपाल शर्मा, हरियाणा श्रम कल्याण बोर्ड के अध्यक्ष रमेश बल्हारा, उपाध्यक्ष हरिप्रकाश शर्मा, सदस्य सीपी चौहान, वजीर सिंह डागर व भूषण चुघ ने भी संबोधित किया। औद्योगिक सुरक्षा एवं स्वास्थ्य विभाग के उपनिदेशक दिनेश कुमार सैनी व उनके सहयोगी अधिकारियों ने श्रम एवं रोजगार मंत्री नायब सिंह सैनी तथा उद्योग मंत्री विपुल गोयल को बुक्के व स्मृति चिंह भेंट कर सम्मानित किया।

इस अवसर पर हरियाणा सरकार में चेयरमैन धनेश अदलक्खा, वरिष्ठ भाजपा नेता नरेंद्र गुप्ता, डा. कुलदीप जयसिंह, नीरज मावी, विजय शर्मा, सुखबीर मलेरना, लघु उद्योग भारती के प्रदेश उपाध्यक्ष अरूण बजाज, जिला उपाध्यक्ष रमेश झंवर व गौतम चौधरी तथा समाजसेवी डा. एमपी. सिंह सहित कई अन्य गणमान्य व्यक्ति भी उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here