स्वच्छ भारत अभियान के अंतर्गत लोगों को जागरूक किया

0
871
Spread the love
Spread the love

Faridabad News, 07 Dec 2019 : स्वच्छ भारत अभियान के प्रदेश संयोजक कमल कुमार दीक्षित, हरियाणा, भा.ज.पा. ने स्वच्छ भारत अभियान के अन्तर्गत लोगों को जागरूक करने का अभियान शुरू किया। इस बार कमल दीक्षित ने सरकारी स्कूल और पार्क में डस्टबीन लगवाएं ताकि लोगों को कूडा बाहर न डालना पडे। सैक्टर-18 के सरकारी स्कूल में और सैक्टर-17 के हरि मन्दिर परसि के पार्क के बाहर कूडेदान/डस्टबीन लगवाएं। इस अवसर पर उनके साथ नगर निगम कर्मचारी व आरडब्लूए के पदाधिकारी भी मौजूद रहे। कमल दीक्षित के अनुसार यदि कूडेदान सही जगहों पर उपलब्ध रहेंगे तो लोग कूडा सिर्फ कूडेदान में ही डालेंगे। उनका कहना है कि इस अभियान के अंतर्गत लोगों को जागरूक करना आवश्यक है। लोगों के जागरूक होते ही इस अभियान में तेजी मिल सकती है।

अब इस अभियान में सफाई के महत्व को समझना होगा कि जिस तरह हम अपने घरों को साफ रखते हैं, उसी तरह घरों के आस पास की गन्दगी को भी सफाई करनी पडेगी ताकि गलियां भी साफ हो सके।

पार्कों में आने वाले लोगों ने इन बातों को समझना होगों और सहयोग करने एवं अपनी गलियों को साफ रखने का वादा किया। कमल दीक्षित ने उनको बताया कि जल्द स्वच्छता से सम्बन्धित अभियान स्कूलों, कॉलेजों और अस्पतालों में चलाया जाएगा ताकि आने वाली पीढिय़ां इसके प्रति जागरूक हो सके। सफाई के महत्व और लाभों को समझ सके।

कमल दीक्षित ने बोला जल्दी ही छोटी-छोटी टीम तैयार की जाएगी जो कॉलोनियों, सैक्टरों, दुकानदारों, कम्पनियों के यहां जाकर इस अभियान को समझाएगी और उनको भी इस अभियान से जोडेगी और उनको जागरूक करेगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here