सर्वोदय अस्पताल ने यातायात पुलिस कर्मियों को दिया प्राथमिक उपचार प्रशिक्षण

0
1519
Spread the love
Spread the love
Faridabad News : सर्वोदय अस्पताल सेक्टर 8 फरीदाबाद में यातायात पुलिस कर्मियों को प्राथमिक उपचार प्रशिक्षण दिया जिससे यातायात पुलिसकर्मी समय रहते सड़क दुर्घटना से पीड़ित मरीज की प्राथमिक उपचार देकर उनका जीवन बचा सकें| इस प्रशिक्षण के अंतर्गत पुलिस कर्मियों को बेसिक लाइफ सपोर्ट, फर्स्ट ऐड और अन्य महत्वपूर्ण ट्रेनिंग दी गयी और साथ ही एक अस्पताल में उपलब्ध तकनिकी सुविधाओं से भी रूबरू करवाया गया।
सर्वोदय अस्पताल के एमरजेंसी विभाग के वरिष्ठ डॉ. यासिर शफ़ी ने ट्रेनिंग में बताया की “अगर सड़क दुर्घटना  में घायल लोगों को सही समय पर प्राथमिक उपचार मिल जाए व समय पर उन्हें नजदीकी अस्पताल में पहुंचाया जा सके तो दुर्घटनाग्रसित लोगों की जान बचायी जा सकती है। सड़क दुर्घटना में रक्तस्त्राव, सिर में गंभीर चोट, हड्डियों का टूटना, वाहन मे आगजनी व  दुर्घटना मे अन्य भयंकर परिणामो से बचाव के तरीके प्रशिक्षण के माध्यम से देना जरूर मददगार साबित होगा।
कार्यक्रम में उपस्थित सभी पुलिस कर्मियों के सामने एमरजेंसी जैसी परिस्थति बनाकर लाइव डेमो भी दिए गए जिससे वह अधिक सार्थकता से ट्रेनिंग ले सकें। फरीदाबाद ट्रैफ़िक पुलिस के  एसीपी रविंदर कुंडू ने बताया कि ” पुलिस विभाग को और अधिक सक्षम बनाने के लिए इस ट्रेनिंग का आयोजन किया  गया था जिससे फरीदाबाद को एक अपराध एवं दुर्घटना मुक्त शहर बनाया जा सके।
सर्वोदय अस्पताल के डायरेक्टर श्रीमान अमित अग्रवाल ने बताया की “सर्वोदय अस्पताल फरीदाबाद को प्रत्येक क्षेत्र में स्मार्ट सिटी बनाने में मदद के लिए तत्पर है और ट्रैफिक पुलिस को सड़क दुर्घटना के प्राथमिक उपचार की ट्रेनिंग देना इस कड़ी में एक कदम भर है हम भविष्य में भी पुलिस के साथ फरीदाबाद को क्राइम फ्री बनाने के लिए हमेशा साथ रहेंगे।
सर्वोदय अस्पताल द्वारा आयोजित ट्रेनिंग में 70 ट्रैफिक पुलिस कर्मियों ने हिस्सा लिया।
सर्वोदय अस्पताल : एक झलक 
सर्वोदय अस्पताल एवं रिसर्च संस्थान फरीदाबाद के बेहतरीन मेडिकल संस्थानों में से एक है जो 4.25 एकड़ में फैला होने के साथ 300 बेड,65 आई० सी० यू०, 6 ऑपरेशन थिएटर  और फ्लोर बेस्ड कैथ लैब से सुसज्जित है। यहाँ कार्डियोलॉजी, कार्डिओथोरोसिक एवं वैस्कुलर सर्जरी, कैंसर विज्ञान, न्यूरोसाइंस, मिनिमल इनवेसिव सर्जरी, गैस्ट्रोएंट्रोलॉजी एवं जी० आई० सर्जरी, ऑर्थोपेडिक्स एवं जॉइंट रिप्लेसमेंट, यूरोलॉजी एवं नेफ्रोलॉजी सुपरस्पेशलिटी का बेहतरीन ईलाज प्रदान  करता है |  सर्वोदय अस्पताल ने एक विशेष मंत्रा “केयर + क्योर” संस्थापित किया है जिससे अस्पताल में हर एक स्तर पर सर्वोपरि माना जाता है साथ ही सर्वोदय अस्पताल ” मुस्कान के साथ सेवा ” को भी महत्व देता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here