माई स्टांप योजना को सूरजकुंड मेला में मिल रहा रिस्पांस

0
293
Surajkund News/ Sunny Dutta : फरीदाबाद के सूरजकुण्ड में चल रहे 32वें अंतर्राष्ट्रीय सूरजकुण्ड शिल्प मेला में डाक विभाग द्वारा लगाया गया उप डाकघर दर्षकों को विषेषतौर पर आकर्षित कर रहा है। करें भी क्यों ना, डाक विभाग की ओर से माई स्टांप योजना के तहत आप भी कुछ रूपये खर्च करके डाक टिकटों पर अपनी फोटो छपवा सकते हैं।
फरीदाबाद हेड पोस्ट आॅफिस के सब पोस्टमास्टर राकेष वर्मा ने बताया कि सरकार की माई स्टांप योजना का लोग खूब फायदा उठा रहे हैं। सरकार की इस योजना का नाम है माई स्टाम्प। इस योजना को सूरजकुंड मेला में भी पूरा रिस्पांस मिल रहा है और लोग यहां आकर अपनी फोटो स्टैंप पर छपवा रहे हैं। यहां आने वाले दर्षक अपनी फोटो लगवाकर टिकट छपवाने में खूब रूचि दिखा रहे हैं। बारह डाक टिकटों के लिए ग्राहक को कुल 300 रूपये देने होते हैं। कोई भी व्यक्ति जो अपनी फोटो डाक टिकट पर लगवाना चाहता है उसे अपनी फोटो के साथ साथ एक पहचान पत्र भी ले जाना जरूरी है।
सूरजकुंड मेला में आए फतेहाबाद जिले के प्रदीप गोयल ने बताया कि उन्हें सरकार की यह योजना बेहद अच्छी लगी। उन्होंने बताया कि महत्वपूर्ण अवसरों जैसे बच्चों के जन्मदिन, विवाह की वर्षगांठ इत्यादि अवसरो पर यह स्कीम एक यादगार तोहफे के तौर पर उपयोग में लाई जा सकती है और साथ ही इस डाक टिकटों को एक यादगार पल के रूप में संजोकर रखा जा सकता है।
उन्होंने बताया कि माई स्टाम्प योजना के तहत खुद की फोटो के साथ-साथ किसी संस्थान का चित्र, प्रतीक चिन्ह, कलाकृति, प्रसिद पर्यटक स्थल, ऐतिहासिक स्थल, वन्य जीवन, पशु पक्षी इत्यादि का चित्र भी अंकित करवाया जा सकता है। इस योजना के तहत कोई भी व्यक्ति हेड पोस्ट आफिस में आकर एक आईडी, फोटो व फार्म भरकर डाक टिकटों पर अपनी फोटो छपवा सकता है। इसके लिए व्यक्ति को तीन सौ रूपये देने पड़ते है। विभाग द्वारा 5-5 रूपये मूल्य की 12 टिकटें उसकी छपी हुई फोटो के साथ दी जाती है। इसके अलावा मेला में आने वाले लोगों को डाक विभाग की अन्य योजनाओं की जानकारी भी प्रदान की जा रही है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here