डी ए वी आई एम में निरंतर शिक्षा का नवीनीकरण

0
1019
Spread the love
Spread the love

Faridabad News, 05 July 2020 : सूचना प्रौद्योगिकी के विभिन्न उपकरणों के आगमन के साथ, डी ए वी आई एम शिक्षण और सीखने के नए नए तरीके खोजता है। राष्ट्रव्यापी संस्थाएँ शिक्षण पद्धति के मूल्यांकन को बढ़ाने के लिए और घर पर रहते हुए ही छात्रों के कौशल को बढ़ाने के लिए प्रयास कर रही हैं।

ऐसी स्थिति में जहां सभी विश्वविद्यालयों और कॉलेजों ने छात्र की पदोन्नति के लिए परीक्षा प्रक्रिया को समाप्त कर दिया है, डी ए वी इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट छात्रों के उत्साह और माता-पिता की चिंता को समझता है। डी ए वी आई एम ने प्रिंसिपल डायरेक्टर, डॉ संजीव शर्मा के गतिशील नेतृत्व में अपने नियमित पाठ्यक्रम के हिस्से के रूप में ऑनलाइन आंतरिक परीक्षाप्रणाली शुरू की है।
डॉ संजीव शर्मा के अनुसार प्रत्येक शिक्षण और गैर शिक्षण सदस्यों की संस्थान के विकास में योगदान करने में समान भागीदारी है। अच्छी तरह से प्रबंधित और निष्पादित ऑनलाइन आंतरिक परीक्षाप्रणाली, इस शिक्षण और शिक्षण विशेषज्ञता की दिशा में एक कदम है जिसे आई टी विशेषज्ञों द्वारा प्रबंधित किया जाता है और शिक्षकों द्वारा मूल्यांकन किया जाता है।

सिस्को वी बेक्स, जूम, माइक्रोसॉफ्ट टीम्स, मूडल, गूगल मीट जैसे वीडियोकॉन्फ्रेंसिंग सॉफ्टवेयर का उपयोग और इस उद्देश्य के लिए कई और उपयोग किए जा रहे हैं। डी ए वी आई एम, फरीदाबाद द्वारा प्रथम स्थान पर सेट किया गया यह मॉडल अंडरग्रेजुएट और पोस्टग्रेजुएट स्तर पर एक अनुकरणीय तकनीक है। वाइस प्रिंसिपल, डॉ रितु गांधी अरोड़ा और डीन एकेडमिक्स, डॉ नीलम गुलाटी, डीन, परीक्षा के साथ, सुश्री कुलविंदर कुमार ने छात्रों के मूल्यांकन और सीखने की प्रणाली में अपनी विचारशीलता को जोड़ा है।

सभी विभागाध्यक्ष – डॉ मीरा अरोड़ा (MBA), डॉ सरिता कौशिक (MCA), डॉ जूही कोहली (BBA (CAM)), डॉ निधि तुरान(BBA-BE), CA डॉ अलका नरूला (BBA-II), सुश्री पूजा सचदेवा (BCA), सुश्री पूजा गोयल (बी एस सी-ऑनर्स)) ने अपने समन्वयकों के साथ संरचित, अच्छी तरह से परीक्षा प्रणाली को लागू किया।
सभी शिक्षण स्टाफ ने छात्रों की उत्तरपुस्तिका के प्रदर्शन की सराहना की है जो मूल्यांकन की प्रक्रिया में हैं। हम DAVIM में अंडरग्रेजुएट और पोस्टग्रेजुएट छात्रों के लाभ के लिए Information Technology की नई तकनिक के उपयोग की विधि शुरू करने में गर्व महसूस करते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here