पौधों को राखी बांध दिया पर्यावरण सुरक्षाबंधन का संदेश

0
560

Faridabad News : राजकीय महिला महाविद्यालय सेक्टर 16 ए फरीदाबाद में एनएसएस एवं इको क्लब के द्वारा लायंस क्लब के तत्वाधान में पौधारोपण अभियान चलाया गया । जिसमें क्लब द्वारा नीम, रबड़ एवं चम्पा के सजावटी पौधे लगाए गए। पौधारोपण अभियान की शुरूआत करते हुए प्राचार्या डा. भगवती राजपूत ने कहा कि पर्यावरण प्रदूषण का खतरा दिन प्रतिदिन बढ़ता ही जा रहा है। इसका प्रभाव केवल मानव पर ही नहीं अपितु पूरी सृष्टी पर पड़ रहा है। उन्होंने कहा कि जिस प्रकार हम बहन भाई के रिश्ते के पवित्र पर्व रक्षाबंधन को मना रहे हैं, उसी प्रकार हमें पर्यावरण की सुरक्षा के लिए पर्यावरण सुरक्षाबंधन मनाने की आवश्यकता है। इसके लिए हमें अधिक से पौधे लगाने एवं उनकी सुरक्षा की जिम्मेवारी लेने की आवयश्यकता है।

लायंस क्लब सेक्रेेटरी अनिल खुराना ने भी पौधारोपण कर छात्राओं को पर्यावरण सुरक्षा का संदेश दिया। एनएसएस की छात्राओं ने रक्षाबंधन के पर्व पर लोगों को पर्यावरण सुरक्षा के प्रति जागरूक करने के लिए पौधों को राखी बांधकर पर्यावरण सुरक्षाबंधन का संदेश दिया। इस अवसर पर एनएसएस की छात्राओं ने पर्यावरण सुरक्षा का संदेश देने के लिए एक रैली निकाली तथा पौधों को राखी बांधकर उनकी सुरक्षा का संकल्प लिया । इस अवसर पर प्राध्यापिका पारूल राणा, मीनल सब्रवाल, रूपम डोरा, प्रीति छाबड़ा, नेहा अग्रवाल व लायंस क्लब से देवजी सिंह, अजय देवरा, ललित मोहन, मल्लाह जी, बीएम शर्मा, रमन गुप्ता एवं आरडी शर्मा आदि मौजूद रहे।

महिला सुरक्षा एवं जागरूकता की दिलाई शपथ
रक्षाबंधन के पर्व महिला प्रकोष्ठ की ओर एक ओर सुधार मुहिम के तहत 23 से 25 अगस्त के तीसरे दिन महिला सुरक्षा एवं जागरूकता के लिए शपथ ग्रहण समारोह का आयोजन किया गया । इसमें महाविद्यालय की सभी छात्राओं ने महिला अधिकारों के प्रति जागरूक रहने व अपने आसपास होने वाली महिला विरोधी गतिविधियों के खिलाफ एकजुट होकर संघर्ष करने की शपथ ली। छात्राओं ने एक हस्ताक्षर अभियान चलाकर अधिक से अधिक संख्या में छात्राओं को इस मुहिम में हिस्सेदारी की अपील की। इस मौके पर महिला प्रकोष्ठ प्रभारी प्रो. रीतिका गुप्ता, डा. भैरवी एवं सोनिया मनोचा मौजूद रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here