Quacquarelli द्वारा MRIIRS को QS 4-स्टार रेटिंग (ओवरऑल) की उपाधि

0
1122
Spread the love
Spread the love

Faridabad News, 17 July 2020 : QS वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग्स ने हाल ही में जारी रैंकिंग में मानव रचना इंटरनेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ रिसर्च एंड स्टडीज़ (MRIIRS) को साल 2020 के लिए QS-4 स्टार रेटिंग दी है। बहुत कम यूनिवर्सिटीज को समग्र क्यूएस-4 स्टार दिया गया है।

एमआरआईआईआऱएस को टीचिंग, एम्पलॉयबिलिटी, अकैडमिक डेवलप्मेंट, फैसिलिटीज, सोशल रिस्पॉन्सिबिलिटी और इन्क्लूसिवनेस लिए QS-5 स्टार दिए गए हैं, हालांकि ओवरऑल रैंकिंग फोर स्टार दी गई है। यह गुणवत्ता मानकों और इन छह सबसे महत्वपूर्ण मापदंडों में मानव रचना इंटरनेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ रिसर्च एंड स्टडीज के असाधारण प्रदर्शन का प्रमाण है, जो एक छात्र के करियर की प्रगति को प्रभावित करते हैं। कंप्यूटर साइंस एंड इंजीनियरिंग के डिग्री कोर्सिस के लिए भी QS 4-स्टार रेटिंग भी दी गई है।

संस्थान के अध्य़क्ष डॉ. प्रशांत भल्ला ने कहा, मानव रचना में लॉन्ग टर्म छात्र कैरियर की प्रगति सर्वोच्च प्राथमिकता है। भविष्य के पाठ्यक्रम के साथ एम्बेडेड शैक्षणिक और अनुसंधान कार्यक्रमों का एक मजबूत चयन हमारे संस्थान में हमारे द्वारा पालन किए जाने वाले कुछ सर्वोत्तम अभ्यास हैं। मैं QS का आभारी हूँ और मुझे विश्वास है कि हम जल्द ही समग्र QS 5-स्टार वाले एकमात्र भारतीय विश्वविद्यालयों में से एक होंगे।

अंतर्राष्ट्रीय रैंकिंग विशेषज्ञ समूह (IREG) अनुमोदन प्राप्त करने वाली एकमात्र अंतर्राष्ट्रीय रैंकिंग होने के नाते, QS रैंकिंग को दुनिया में तीन सबसे व्यापक रूप से पढ़े जाने वाले विश्वविद्यालय रैंकिंग में से एक के रूप में देखा जाता है।

* शिक्षण में एमआरआईआईआरएस को मिले QS 5Stars उच्च छात्र और शिक्षक संतुष्टि अनुपात का सूचक है। यह सर्वश्रेष्ठ छात्र-शिक्षक अनुपात में से एक का भी संकेत है।

* रोजगार में QS 5 स्टार एक वैश्विक नियोक्ता सर्वेक्षण पर आधारित है और MRIIRS की मजबूत प्लेसमेंट एवं इंटर्नशिप संचालित पाठ्यक्रम की अभिस्विकृति है।

* उद्योग विशेष कार्यक्रम के लिए यूनिवर्सिटी में आईबीएम, इंटेल, इनफिनियॉन, होंडा और मित्सुबिशी इलेक्ट्रिक इंडिया जैसे उद्योगों के सहयोग से सेंटर ऑफ एक्सीलेंस स्थापित किए गए हैं। इनके जरिए छात्र वर्तमान प्रौद्योगिकी, उत्पाद विकास और डिजाइन से लेकर उत्पाद पैकेजिंग तक की अवधारणाओं पर प्रशिक्षण देते हैं, जहां केवल उद्योग ही छात्रों को मार्गदर्शन दे सकता है। शैक्षणिक विकास में QS-5 स्टार की रेटिंग MRIIRS में अब तक की गई प्रगति के संस्करणों के बारे में बताती है।

* MRIIRS में उद्योग के साथ उत्कृष्टता केंद्र, उत्कृष्ट अनुसंधान केंद्र, एक समर्पित अनुसंधान प्रकोष्ठ, एक व्यवसाय इनक्यूबेटर और खेल अवसंरचना का एक मिश्रण है जो इसे QS 5 स्टार रेटेड विश्वविद्यालयों में सुविधाओं के लिए रखता है।

* एमआरआईआईआरएस युवाओं की प्रतिभा का पोषण करने के लिए उन्हें समाज के लिए उपयोगी बनाने में विश्वास रखता है। कर्मचारियों और छात्रों को शामिल करने वाली साल भर की सीएसआर पहल सामाजिक जिम्मेदारी में योगदान करती है।

* 18 से ज्यादा देशों के छात्र एमआरआईआईऱआरएस में पढ़ने आते हैं, जो इन्क्लूसिव फैक्टर को पूरा करता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here