कनाडा के सस्केचेवान प्रांत के प्रीमियर ने किया हरियाणा का दौरा

0
1817
Spread the love
Spread the love

Gurugram News, 26 Nov 2018 : कनाडा के सस्केचेवान प्रांत के प्रीमियर स्कॉट मो ने 26 नवंबर को पटौदी में मोज़ेक इंडिया प्राइवेट लिमिटेड द्वारा आयोजित एक कृषि कार्यक्रम में हिस्सा लिया।

श्री मो ने इस दौरान पटौदी में सरसों के खेत का दौरा किया और सरसों की खेती पर मोज़ेक की पोटाश के फायदों का जायज़ा लिया। पारंपरिक स्वागत-सत्कार के बाद वे स्थानीय किसानों से मिले और आधुनिक कृषि तकनीकों समेत मोज़ेक इंडिया द्वारा उपलब्ध कराई जाने वाली कनाडा की पोटाश के फायदों पर चर्चा की। उन्होंने किसानों के अनुभवों को भी सुना और इसके बाद स्थानीय वितरकों एवं विक्रेताओं के साथ बैठक में कृषि में पोटाश के प्रभावों पर भी विचार-विमर्श किया।

रॉबिन एडविन, प्रबंध निदेशक, मोज़ेक इंडिया प्राइवेट लिमिटेड ने कहा, ‘हम सस्केचेवान प्रांत के प्रीमियर श्री स्कॉट मो जैसे प्रभावी व्यक्तित्व का स्वागत करते हुए उत्साहित हैं। दोनों देशों के बीच परस्पर संपर्क और संसाधनों के साझा करने की परंपरा के समृद्ध होने से हम मिल-जुलकर एक बेहतर और अधिक संपन्न भविष्य को देख पा रहे हैं। यह मोज़ेक कंपनी, स्थानीय किसानों, हमारे वितरकों और कनाडा के अधिकारियों के लिए व्यवसाय तथा सांस्कृतिक संबंधों को नई बुलंदियों पर ले जाने का एक विशिष्ट अवसर था।’

इस कार्यक्रम के जरिए, मोज़ेक कंपनी खेतों में बेहतर पैदावार के लिए पोटाश के इस्तेमाल के बारे में जानकारी का प्रसार करना चाहती है। स्थानीय किसानों को भी आपस में एक-दूसरे से मिलने-जुलने और कई गणमान्य व्यक्तियों की मौजूदगी में वैज्ञानिक समझ एवं जानकारी प्राप्त करने का अवसर मिलेगा।
मोज़ेक कंपनी के बारे में

मोज़ेक कंपनी ; फाच्र्यून 500 कंपनी है तथा कंसन्ट्रेटेड फॉसफेट एवं पोटाश की विश्व की अग्रणी एकीकृत निर्माता एवं विपणक है। दुनियाभर में कंपनी में 40000 से अधिक कर्मचारी कार्यरत हैं और यह कृषि विकास क्षमताओं के प्रत्येक पहलू में भागीदारी करती है। अपने ग्लोबल मिशन स्टेटमेंट-हैल्पिंग द वल्र्ड ग्रो द फूड इट नीड्स के अनुरूप, मोज़ेक ने भारत में एग्रोनॉमी, मार्केटिंग और ट्रेड पॉलिसी के क्षेत्रों में उल्लेखनीय पहल करते हुए फसलों के लिए उन्नत एवं नवीन पोषण उत्पाद उपलब्ध कराए हैं और इस प्रकार किसानों को काफी हद तक फायदा दिलाया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here