प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना गरीब लोगों के लिए मील का पत्थर साबित होगी : कृष्ण लाल पवार

0
1476
Spread the love
Spread the love

Palwal News, 23 Sep 2018 : गरीब के जीवन की सुरक्षा सुनिश्चित करने व उनके अच्छे स्वास्थ्य के उद्देश्य से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जन आरोग्य योजना आयुष्मान भारत की शुरूआत की है। इस योजना से देश की लगभग 40 प्रतिशत आबादी को सीधा लाभ मिलेगा, जिसके तहत 10 करोड़ परिवारों के करीब 50 करोड़ लोगों को 5 लाख रुपये तक के मुफ्त इलाज की सुविधा मिलेगी।

हरियाणा के परिवहन मंत्री कृष्ण लाल पवार ने यह जानकारी रविवार को नागरिक अस्पताल में प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के लांन्चिग कार्यक्रम के सीधे प्रसारण के अवसर पर उपस्थित जन समूह को संबोधित करते हुए दी। कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रांची झारखंड से योजना का शुभारंभ किया गया था, जिसका सीधा प्रसारण एलईडी स्क्रीन पर उपस्थितजनों को दिखाया गया। परिवहन मंत्री ने कहा कि आज के समय किसी भी बीमारी के इलाज पर काफी पैसा खर्च हो जाता है। गरीब परिवार कई बार आर्थिक स्थिति ठीक न होने के कारण अच्छा इलाज नहीं करवा पाते। ऐसे में प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना गरीब लोगों के लिए मील का पत्थर साबित होगी। उन्होंने कहा कि इस योजना के तहत पलवल जिला के 58 हजार परिवारों को इसका सीधा लाभ मिलेगा। इस योजना को पूरी तरह सफल बनाया जाएगा तथा प्रत्येक लाभार्थी को इसका लाभ देना सुनिश्चित किया जाएगा। योजना के लाभ के लिए सरकारी अस्पतालों में आयुष्मान मित्र की नियुक्ति की जाएगी। उन्होंने बताया कि इस योजना के तहत सरकारी अस्पतालों के साथ-साथ प्राइवेट अस्पतालों को भी एंपैनल्ड किया गया है। उन्होंने बताया कि योजना के तहत प्रति वर्ष प्रत्येक परिवार को 5 लाख रुपये तक की सुविधा मिलेगी, जिसमें परिवार के सदस्यों की संख्या व उनकी उम्र पर कोई पाबंदी नहीं होगी। योजना के तहत इलाज से पहले व बाद में होने वाले खर्च शामिल किए जाएंगे। योजना के तहत दवा, निदान व परिवहन सहित सर्जरी, चिकित्सा व डे-केयर उपचार को कवर करने वाले एक हजार 350 मैडिकल पैकेजों को परिभाषित किया गया है। योजना का लाभ कैश लैस व पेपर लैस दिया जाएगा।

इस अवसर पर उन्होंने आठ लाभार्थियों जिसमें कोंडल से राजेश, पलवल से सत्तो व संता, भनकपुर से विजय लक्ष्मी, वीरो, सूजवाडी से सुंदरी, अहरवां से कालू व सुनीता शामिल हैं, को गोल्डन कार्ड वितरित किए। कार्यक्रम के बाद परिवहन मंत्री ने नागरिक अस्पताल भवन में आयुष्मान मित्र कक्ष का रिबन काटकर शुभारंभ किया तथा वहां बैठे कर्मचारियों से योजना के संबंध में जानकारी प्राप्त की।

मुख्यमंत्री के राजनैतिक सचिव दीपक मंगला ने कहा कि प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना से जिला के 58 हजार परिवारों को लाभ मिलेगा। इस योजना के शुरू होने से अब कोई भी गरीब व्यक्ति अच्छे इलाज के लाभ से वंचित नहीं रह पाएगा। यह योजना गरीब व्यक्ति के जीवन स्तर को सामान्य बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका अदा करेगी। इस योजना से बड़ी संख्या में गरीब लोगों को फायदा मिलेगा।

उपायुक्त डा. मनीराम शर्मा ने बताया कि प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के लिए वर्ष 2011 में हुई सामाजिक व आर्थिक जनगणना के अनुसार प्राप्त आंकड़ों के आधार पर लाभपात्रों का चयन किया गया है, जिसमें कुल लाभार्थी परिवार 58 हजार नौ हैं, जिनमें ग्रामीण क्षेत्रों में 43 हजार 676 तथा शहरी क्षेत्र में 14 हजार 333 परिवार हैं। उन्होंने बताया कि यह योजना जनहितैषी व जनकल्याणकारी है, जिसके सफल क्रियान्वयन के लिए प्रशासन पूरी सक्रीयता से कार्य करेगा। उन्होंने बताया कि इस योजना के लाभपात्रों का डाटा अपलोड करने में जिला पलवल प्रदेश में अग्रणी रहा है। उन्होंने बताया कि वर्ष 2021 की जनगणना के बाद इस योजना के तहत और लाभपात्र भी शामिल हो सकते हैं।

इस अवसर पर पूर्व मंत्री सुभाष कत्याल ने भी लोगों को योजना के बारे में जानकारी दी। सिविल सर्जन डा. प्रदीप शर्मा ने बताया कि जिला पलवल में नागरिक अस्पताल के साथ-साथ जो प्राइवेट हस्पताल एंपैनल्ड किए गए हैं उनमें श्री सत्य सांई संजीवनी अस्पताल, पलवल अस्पताल व राहुल अस्पताल शामिल हैं। इसके अलावा और निजी अस्पतालों से भी आवेदन प्राप्त हुए हैं। इस अवसर पर नगर परिषद की चेयरपर्सन इंदू भारद्वाज, पुलिस अधीक्षक वसीम अकरम, पूर्व विधायक रामरत्न, भाजपा जिला अध्यक्ष जवाहर सिंह सौरोत, पूर्व पार्षद गंगालाल गोयल, पलवल निगरानी समिति के चेयरमैन मुकेश सिंगला, मार्किट कमेटी के चेयरमैन रणबीर सिंह मनोज, पलवल ब्लॉक पंचायत समिति के चेयरमैन प्रेमचंद शर्मा मुख्य रूप से मौजूद थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here