अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर अपने घरों में ही रहकर परिवार के साथ करेंयोग का अभ्यास : उपायुक्त यशपाल

0
1185
Spread the love
Spread the love

Faridabad News, 20 June 2020 : उपायुक्त यशपाल ने कहा कि इस बार कोविड-19 की परिस्थितियों के कारण सभी जिलावासी अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर अपने घरों में ही रहकर परिवार के साथ योग का अभ्यास करें। उपायुक्त ने सभी जिला वासियों को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस की बधाई भी दी।

उन्होंने कहा कि योग भारतीय संस्कृति की प्राचीन विधा है। योग मनुष्य को शारीरिक व मानसिक रूप से मजबूत बनाता है। अब योग को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर सभी देशों ने अपनाया है। प्रत्येक वर्ष 21 जून को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस घोषित किया गया है। लेकिन इस बार कोविड-19 की परिस्थितियों के कारण सार्वजनिक व सामूहिक रूप से योग का आयोजन नहीं किया जा रहा, इसलिए अपने घर पर ही रहकर परिवार के सदस्यों के साथ अंतरराष्ट्रीय योग दिवस को मनाएं तथा घर पर ही योग का अभ्यास करें।

उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री मनोहरलाल ने भी अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के आयोजन के बारे में कहा है कि हर वर्ष 21 जून को प्रदेश व देश और अन्य देशों में सामूहिक रूप से एकत्र होकर योग करने के कार्यक्रम आयोजित किए जाते थे, परंतु इस बार कोरोना महामारी के कारण सामूहिक रूप से एकत्र होकर अंतरराष्ट्रीय योग दिवस नहीं मना पाएंगे। उन्होंने कहा कि अंतरराष्ट्रीय योग दिवस 2020 को घर में रहते हुए अपने परिवार के साथ योग दिवस मनाएं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने योग को विश्व स्तर पर पहचान दिलाई। वर्ष 2015 में यूएन में प्रस्ताव पारित होने के बाद 21 जून को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के रूप में मान्यता मिली। अब 21 जून को दुनिया के लगभग सभी देशों में योग योग दिवस मनाया जाता है।

उन्होंने कहा कि योग के आठ अंग-यम, नियम, आसन, प्राणायाम, प्रत्याहार, धारणा, ध्यान, समाधि होते हैं। जब व्यक्ति योग के इन 8 अंगों को अपना लेगा तब योग का वास्तविक लाभ प्राप्त होगा। योग को सभी लोग अपनी दिनचर्या में शामिल करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here