पेड़ लगाओ जीवन बचाओ : दीपक चौधरी

0
334

Faridabad News, 23 July 2019 : हमारे जीवन में हवा तथा पीने के पानी से भी अधिक महत्वपूर्ण पेड़-पौधे हैं क्योंकि जब तक पृथ्वी पर पेड़-पौधे हैं तभी तक हम शुद्ध हवा और पीने का पानी ले पाएंगे वरना यदि पेड़ नहीं रहे तो न तो पीने का पानी मिलेगा और नहीं शुद्ध हवा ही हमको मिल पाएगी।

उक्त विचार व्यक्त करते हुए बल्लभगढ़ से नगर निगम पार्षद एवं प्रमुख समाजसेवी दीपक चौधरी ने कहा की पर्यावरण ही हमारा जीवन है इसलिए पेड़ लगाओ जीवन बचाओ और एक अच्छे राष्ट्र निर्माण में अपना योगदान दो। उन्होंने उपस्थित लोगों का आह्वान किया कि हर व्यक्ति प्रत्येक सावन के महीने में एक पेड़ अवश्य लगाएं। उल्लेखनीय है कि श्री दीपक चौधरी आज बल्लभगढ़ विधानसभा क्षेत्र में चलाए जा रहे पौधारोपण कार्यक्रम के तहत छठी मईया पार्क, अग्रसेन पार्क, चावला कॉलोनी तथा सेक्टर-3 के कम्युनिटी सेंटर में आयोजित पौधारोपण कार्यक्रम के मौके पर उपस्थित लोगों को संबोधित कर रहे थे। इस मौके पर नगर निगम बागवानी विभाग के सहायक अभियंता अमरजीत सिंह सहित आरटीआई एक्टिविस्ट भाई वरुण श्योकंद, बल्लबगढ़ से प्रमुख समाजसेवी डॉ. बिजेंद्र सिंगला, रिटायर्ड डीएसपी रामकिशन शर्मा जी, नरेंद्र सरोहा, सत्यदेव पंडित, प्रधान ईश्वर सिंह, त्रिलोकचंद, नफे सिंह, सतवीर सिंह, विनय चौधरी, करतार सिंह, खेल बंसल, आरपी गुप्ता, मास्टर सतीश कुमार पुनिया, केशव राठौर, रोशन लाल गर्ग, खजान सिंह, अनूप कुमार, धर्म सिंह कपासिया, मुरलीधर, अर्जुन, भुनेश्वर शर्मा, तेजपाल और अखिलेश देव धारीवाल प्रमुख रूप से उपस्थित थे।

इस मौके पर दीपक चौधरी ने कहा कि आज हम सभी अपने बच्चों के भविष्य को लेकर चिंतित हैं और हम सभी का दिन रात यह प्रयास रहता है कि हम सब कुछ ऐसा करें कि हमारे बच्चे आराम से अपना जीवन जी सकें लेकिन यह सब प्रयास उस समय फेल हो जाएंगे। यदि हम अपने बच्चों को स्वस्थ पर्यावरण उपलब्ध नहीं करा पाएंगे और स्वच्छ पर्यावरण उपलब्ध कराने के लिए यह जरूरी है कि हम प्रत्येक सावन के महीने में एक पौधा अवश्य रोपें ताकि हमारे बच्चों को एक स्वस्थ पर्यावरण मिल सके और वह शुद्ध वातावरण में सांस ले सकें। बल्लभगढ़ विधानसभा क्षेत्र के लोगों का आह्वान करते हुए दीपक चौधरी ने कहा कि आज अन्य सभी कामों से जरूरी है कि हम पौधारोपण करें, इसके लिए फरीदाबाद नगर निगम आपको पौधे भी उपलब्ध करा रहा है लेकिन पौधारोपण करने के बाद उसकी सेवा करना हम सभी बल्लभगढ़ विधानसभा क्षेत्र वासियों की जिम्मेवारी बनती है । उन्होंने बताया कि नगर निगम आयुक्त श्रीमती अनीता यादव ने पूरे निगम क्षेत्र में लगभग ढाई लाख से अधिक पौधारोपण करने का लक्ष्य निर्धारित किया है, अब यह हमारी काबिलियत पर निर्भर करेगा कि हम अपने बल्लभगढ़ विधानसभा क्षेत्र में कितने अधिक से अधिक पौधे लगा पाते हैं। उन्होंने कहा कि इस सावन के महीने में भोले बाबा की सच्ची भक्ति यही होगी कि हम कम से कम एक पौधा अवश्य लगाएं और न केवल लगाएं बल्कि उसकी अपने बच्चों की तरह देखभाल करें ताकि वह पौधा एक वृक्ष का रूप ले लें। उन्होंने इस मौके पर उपस्थित युवाओं का आह्वान किया की वह प्रतिदिन सुबह जल्दी उठकर पौधों की देखभाल करना अपनी दिनचर्या में शामिल करें। यदि वह ऐसा करने में सफल हुए तो न केवल उनका स्वास्थ्य बढ़िया रहेगा बल्कि हम एक अच्छे वातावरण का निर्माण भी कर पाएंगे। इसके साथ ही उन्होंने सफाई व्यवस्था को बनाए रखने पर भी जोर दिया। उन्होंने कहा की सफाई रखना केवल निगम की जिम्मेवारी नहीं हम सबकी जिम्मेदारी है और हम सभी को अपने घर व दुकान से निकलने वाले कूड़े को एक जगह एकत्रित कर उसको इकोग्रीन की गाड़ियों तक पहुंचाना चाहिए ताकि हम एक स्वस्थ व सुंदर शहर का निर्माण कर सकें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here