पंचकुला सेक्टर-3 में होगा हरियाणा का 100 नंबर कंट्रोल रूम, मुख्यमंत्री करेंगे उद्घाटन

0
958
Spread the love
Spread the love

Chandigarh News : पंचुकला के सेक्टर तीन में 100 नंबर डायल कंट्रोल रूम की शुरुआत आठ नवंबर को होगी। 2.26 एकड़ भूमि पर तैयार हो रहे इस कण्ट्रोल रूम का उद्घाटन हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल करेंगे। इस प्रोजेक्ट में 153 करोड़ का खर्च आया है। यह जानकारी हरियाणा के डीजीपी बीएस सन्धु ने दी।

सन्धु ने बताया कि 100 हरियाणा डायल सेंट्रल कंट्रोल रूम के लिए मुख्यमंत्री द्वारा 15 अगस्त को मंजूरी दी गई थी। राज्य सरकार ने इस प्रोजेक्ट के लिए वेंकट चांगवल्ली को 14 जून 2017 को एडवाइजर नियुक्त किया गया था। 100 हरियाणा डायल सेंट्रल कंट्रोल रूम 2.26 एकड़ भूमि पर तैयार हो रहा है। आपात स्थिति में रिस्पॉन्स देने 600 कॉन्टेक्ट जोड़े गए हैं। इस सारे प्रोजेक्ट पर अनुमानित 153 करोड़ रुपया खर्च हुए है, जिनमे 50 करोड़ की राशि एमरजेंसी रिस्पॉन्स विकेल, 50 करोड़ की राशि टेक्नोलॉजी(हार्डवेयर एन्ड सॉफ्टवेयर), 23 करोड़ की राशि जमीन,30 करोड़ रुपये बिल्डिंग कमनिकेशन सेंटर, ट्रेनिंग,इत्यादि पर खर्च किये गए हैं।

देश का सबसे आधुनिक कंट्रोल रूम
सन्धु ने बताया कि यह देश का सबसे आधुनिक कंण्ट्रोल रूम होगा, यहां तैनात पुलिस कर्मचारियों को तकनीक रूप से मजबूत करने के लिए वीडियो वॉल, जीपीएस, कैमरा, सेलफोन, एमडीटी और वायरलैस सिस्टम मुहैया करवाए जाएंगे। जो अभी तक देश में किसी भी राज्य की पुलिस के पास नहीं है। इसकी जिम्मेदारी एसपी स्तर के एक अधिकारी की होगी। अब कहीं से भी कोई 100 नम्बर पर रिंग करेगा तो 100 हरियाणा डायल सेंट्रल कंट्रोल रूम में सीधी काल मिलेगी, जहां से भी रिंग आएगी वहां तुरंत कन्वे कर दिया जाएगा। हर पुलिस स्टेशन में 2 वाहन सीधा संबंधित रहेंगे। हरियाणा पुलिस के कंट्रोल रूम के अनकंट्रोल्ड सिस्टम को सुधारने के लिए सरकार का यह महत्वपूर्ण कदम है। जिला मुख्यालयों पर चल रहे कंट्रोल रूम की जगह पंचकूला में सेंट्रल कंट्रोल रूम से अब अपराध रोकने व अपराधी पकडऩे में तीव्रता आएगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here