लोकसभा चुनाव -2019 में मतदान प्रक्रिया बारे रिहर्सल का आयोजन

0
1065
Spread the love
Spread the love

Faridabad News, 29 April 2019 : जिला निर्वाचन अधिकारी एवं उपायुक्त अतुल द्विवेदी ने कहा कि भारत निर्वाचन आयोग की हिदायतों के अनुसार चुनाव में मतदान प्रक्रिया से जुड़े विभिन्न अधिकारियों को पूरा करवाना होगा। चुनाव में मतदान प्रक्रिया निर्बाध रूप से पूरी हो, इसके लिए पीठासीन व सहायक पीठासीन अधिकारियों को पोलिगं पार्टी, पुलिस बल तथा विभिन्न राजनैतिक दलों के पोलिगं एजेंट के साथ तालमेल बनाकर मतदान प्रक्रिया पूरी करवानी होगी।

जिला निर्वाचन अधिकारी ने सोमवार को यह निर्देश स्थानीय सैक्टर-12के कन्वेंशन हाल में लोकसभा चुनाव -2019 में मतदान प्रक्रिया बारे पीठासीन, सहायक पीठासीन अधिकारियों की प्रथम रिहर्सल में उपस्थित अधिकारियों को संबोधित करते हुए दिए। रिहर्सल का आयोजन चुनाव पर्यवेक्षक जनरल संजय कुमार की मौजूदगी में करवाया गया। रिहर्सल में सहायक रिटरनिगं अधिकारी एवं अतिरिक्त उपायुक्त धर्मेन्द्र सिंह, सहायक रिटर्निग अधिकारी एसडीएम फरीदाबाद सतबीर मान, सहायक रिटर्निग अधिकारी एवं एसडीएम बल्लभगढ़ त्रिलोक चंद,सहायक रिटर्निग अधिकारी एवं एस्टेट आफिसर भारत भूषण गोगिया, सहायक रिटरनिगं अधिकारी एवं डीडीपीओ राकेश कुमार मोर, सहायक रिटरनिगं अधिकारी एवं डीआरओ डाक्टर नरेश कुमार सहित रिहर्सल से जुड़े अधिकारी उपस्थित थे ।

रिहर्सल में विशेष ट्रेनर एवं नगर निगम के सचिव जितेन्दर कुमार ने पीठासीन व सहायक पीठासीन अधिकारियों को मतदान प्रक्रिया के टिप्स भी दिए ।उन्होंने मतदान प्रक्रिया में आने वाली बाधाओं के समाधान के सुझाव भी साझा किए । उन्होंने आगे बताया कि माक/बनावटी पोल करते समय ईवीएम के साथ कंट्रोल यूनिट,बैलेट यूनिट तथा वीवीपैट मशीन को जोड़ना है। माक/बनावटी पोल के बाद उसका रिजल्ट क्लियर करके क्लोज बटन अवश्य दबाए ।उन्होंने एडीआर वोटर,चैलेंज वोटर और टैस्ट वोटर बारे में भी बारिकी से जानकारी दी ।उन्होंने यह भी बताया कि राष्ट्रीय, क्षेत्रिय तथा निर्दलीय प्रत्याशियों के पोलिगं स्टेशन एजेंटों को क्रमवार कैसे बैठना है।

सहायक रिटरनिगं अधिकारी एवं अतिरिक्त उपायुक्त धर्मेन्द्र सिंह ने रिहर्सल को संबोधित करते हुए बताया कि किस प्रकार ईवीएम,बैलेट यूनिट, कंट्रोल यूनिट तथा वीवीपैट मशीन को पोलिगं स्टेशनों पर ले कर जाना है और पोलिगं स्टेशन में कैसे क्रमवार रखी जानी है। ईवीएम,कंट्रोल यूनिट,बैलेट यूनिट तथा वीवीपैट मशीनों को आपस में किस प्रकार जोड़ना होगा।

रिहर्सल में ईवीएम के साथ कंट्रोल यूनिट,बैलेट यूनिट तथा वीवीपैट मशीन से सम्बंधित जानकारी दी गई।
रिहर्सल में विशेष ट्रेनर द्वारा ईवीएम मशीन और चुनाव की प्रक्रिया की एक-एक करके जानकारी दी गई।

उन्होंने बैलेट यूनिट और कन्ट्रोल यूनिट को बक्से से निकाल कर उसके सील एवं एड्रस टैग की जांच करे। ।बैलेट यूनिट के केबल को वीवीपैट से और वीवीपैट को कंट्रोल यूनिट के पिछले हिस्से में स्थित शोकेट से जोड़ कर स्वीच आनॅ करे ।ईवीएम के नंबर एवं इसकी बैट्रो स्टेटस की जांच कर ले।कंट्रोल यूनिट के सभी बटनों को दबा कर यह देख ले कि मशीन में पूर्व से कोई आकड़ा नहीं है। यदि कोई आकड़ा है तो इसे क्लोज रिजल्ट क्लियर (Close -Result -Clear) बटनों द्वारा डिलिट कर दे।

अब माक पोल दिखाने हेतु पोलिगं एजेंट को बुला ले सहित मतदान प्रक्रिया की तमाम जानकारी विस्तार पूर्वक दी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here