सड़क सुरक्षा समिति व सुरक्षित स्कूल वाहन पोलिसी की मासिक बैठक का आयोजन

0
1659
Spread the love
Spread the love

Faridabad News : अतिरिक्त उपायुक्त एवं सचिव प्रादेशिक परिवहन प्राधिकरण जितेन्द्र दहिया की अध्यक्षता में सड़क सुरक्षा समिति व सुरक्षित स्कूल वाहन पोलिसी की मासिक बैठक का आयोजन किया गया। इस बैठक में नगराधीश श्रीमति बलिना, उप मण्डल अधिकारी (ना0) फरीदाबाद सतबीर मान, एसडीएम बल्लबगढ, राजेश कुमार प्रमुख रूप से उपस्थित थे।

अतिरिक्त उपायुक्त ने बताया कि सड़क सुरक्षा कार्यक्रम के मद्दे नजर सभी विद्यालयों में सड़क सुरक्षा सम्बन्धी चिन्ह और प्रतीकों को पेन्टिंग के द्वारा दर्शाया जायेगा। सभी विद्यार्थियों को सड़क सुरक्षा सम्बन्धी नियम और कानूनों को प्रोजेक्टर के माध्यम से जानकारी विद्यार्थियों व अध्यापकों को जागरूक किया जायेगा, जिसमें सभी खण्ड शिक्षा अधिकारी व सहायक सचिव आरटीए कमेटी के सदस्य रहेंगे।

उन्होंने मुख्य चिकित्सा अधिकारी को निर्देश दिये कि सड़क पर चलने वाले सभी वाहन चालकों के लिए निःशुल्क नेत्र चिकत्सा शिविर आयोजित किये जायेंगे। उन्होंने सदन के सभी अधिकारियों की सहमति से फैसला लिया कि सभी सरकारी और गैर सरकारी कालेज, विश्वविद्यालय, आईटीआई, पोलिटैक्निक के प्राचार्य के साथ एक बैठक की जाए और सड़क सुरक्षा सम्बन्धी मुहिम को आगे बढाने के लिए कार्यक्रम आयोजित किये जाएं।

अतिरिक्त उपायुक्त ने सभी प्रदूषण जांच केन्द्रों की जांच करने के लिए एक कमेटी का गठन किया जिसमें आरटीए विभाग के अधिकारी तथा एनजीओ शामिल होंगे। यदि कोई प्रदूषण जांच केन्द्र अपने मानको पर ठीक नहीं पाया गया तो उसका लाईसैन्स रदद् कर दिया जायेगा। उन्होंने सभी सम्बन्धित अधिकारियों से कहा कि स्थानीय पार्षदों और विधायकों से सलाह करके एसीपी टेªफिक को साथ लेकर अवैध कटों को रोकने के लिए उचित कार्यवाही की जाए ताकि दुर्घटनाओं में कमी जा सके। एनएचएआई, पीडब्ल्यूडी बीएण्ड आर, हुडडा, नगर निगम के सभी अधिकारियों को सम्बन्धित कामों को अतिशीघ्र पूरा करने के दिशा निर्देश दिये और कहा कि सभी स्ट्रीट लाईट वर्किंग में होनी चाहिए, पानी की निकासी ठीक होनी चाहिए, मैन होलों के ढक्कनों को अतिशीघ्र ठीक किया जाए, जिससे शहर में किसी भी प्रकार का हादसा न हो। उसके लिए यदि कोई हादसा होता है तो सम्बन्धित अधिकारी ही जिम्मेवार होगा।

इस अवसर पर एसीपी टैªफिक देवेन्द्र यादव, सड़क सुरक्षा के नोडल अधिकारी डा. एमपी सिंह, डिप्टी सीएमओ गीता वालिया, डिप्टी डीईओ शशि अहलावत, सहायक सचिव राजकंवर राणा, सचिव रैडक्राॅस बी.बी. कथुरिया व अन्य विभागों के अधिकारी मौजूद थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here