सांई पैकेजिंग कम्पनी के वरिष्ठ एवं माध्यमिक मैनेजर्स के स्पेशल ट्रेनिंग सैशन का आयोजन

0
2911
Spread the love
Spread the love

Faridabad News, 25 May 2019 : प्रत्येक कर्मचारी जोकि संस्थान में कार्य करता है प्रोफिट व परफैक्ट क्वालिटी में बराबर का भागीदार होता है और ऐसा कहा जाए कि लाभ और परफैक्ट क्वालिटी में कामगार की भूमिका महत्वपूर्ण होती है तो गलत नहीं होगा। टैक्रोलोजी एवं परसनैल्टी डेवलपमैंट सैंटर के संस्थापक चेयरमैन जे पी मल्होत्रा ने यहां सांई पैकेजिंग कम्पनी के वरिष्ठ एवं माध्यमिक मैनेजर्स के स्पेशल ट्रेनिंग सैशन में यह विचार व्यक्त करते कहा कि लाभ का स्त्रोत गुणवत्ता से है और गुणवत्ता का आधार कामगार की रूचि व कार्य पर निर्भर है।

एंटरप्राईजि एम्पलाई क्वालिटी अपग्रेडेशन इनक्लूसिव प्रोग्राम के तहत आयोजित इस सैशन में एम्पलाई की सैलरी, उसके लक्ष्य तथा सह कामगारों के संबंध में भी जानकारी प्रदान की गई।

श्री मल्होत्रा ने कहा कि संस्थान की प्रगति के लिये एम्पलायर और एम्पलाई को अपने कार्य करने की पद्धति में परिवर्तन करना होगा, कार्यप्रणाली और सम्वाद को बेहतर बनाना होगा तथा व्यवस्था के लिये पग उठाने होंगे। काईजन का उल्लेख करते हुए श्री मल्होत्रा ने कहा कि कार्य तथा विकास में सभी की भागीदारी को सुनिश्चित किया जाना जरूरी है और यह धारणा लाई जानी चाहिए कि सुधार की प्रक्रिया सभी स्तर पर निरंतर जारी रहे।

श्री मल्होत्रा ने दो नये शब्द फिनिशिएटिव व सरविट्यूड का जिक्र करते कहा कि किसी कार्य को आरंभ करने से लेकर उसकी समाप्ति तक उसमें रूचि लेना फिनिशिएटिव है जबकि सरविट्यूड प्रतिभागियों को प्रोत्साहन करने की नीति से जुड़ा है। श्री मल्होत्रा ने सफलता संबंधी मंत्र देते कहा कि विकास व प्रगति के लिये समर्पण भाव हमें लाभ की ओर ले जाता है। आपने कहा कि प्रत्येक कामगार वास्तव में एक हीरा है जिसमें धैर्य, साकारात्मक ऊर्जा, बेहतर प्रदर्शन, व्यक्तित्व, सिद्धांत और देशप्रेम की भावना होनी चाहिए। आपने कहा कि यह तभी संभव है जब हम विश£ेषण करते हैं, साकारात्मक पग उठाते हैं और निरंतर सुधार की भावना को अंगीकार करते हैं।

स्पेशल ट्रेनिंग सैशन में टैप डीसी की सीईओ सुश्री चारू स्मिता मल्होत्रा ने टीम बिल्डिंग और कम्युनिकेशन में सुधार के लिये महत्वपूर्ण टिप्स दिये।

सांई पैकेजिंग की निदेशक सुश्री प्रियता राघवन ने जे पी मल्होत्रा का उनकी सौ मिनट की प्रेजैन्टेशन पर आभार व्यक्त करते कहा कि इससे निश्चित रूप से कामगारों को साकारात्मक ऊर्जा और अपग्रेडेशन में सहयोग मिलेेगा।

संस्थान के सीएमडी विजय राघवन जोकि स्वयं इस ट्रेनिंग सैशन में उपस्थित रहे, ने विश्वास व्यक्त किया कि यह ट्रेनिंग सैशन कामगारों व संस्थान के लिये काफी महत्वपूर्ण सिद्ध होगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here