विद्यासागर इंटरनेशनल स्कूल में सुरक्षा संकल्प सेमीनार का आयोजन

0
1308
Spread the love
Spread the love

Faridabad News : विद्यासागर इंटरनेशनल स्कूल, तिगांव में सुरक्षा संकल्प सेमीनार का आयोजन किया गया। इस अवसर पर मु य अतिथि के रूप में फरीदाबाद के एसीपी राजेश चेची (क्राइम ब्रांच)उपस्थित थे। बच्चों की सुरक्षा से संबंधित इस सेमीनार को संबोधित करते हुए श्री चेची ने कहा कि बच्चों के लिए सुरक्षा घेरा अभिभावक खुद तैयार कर सकते हैं। 3 साल तक के बच्चों को अकेला बिलकुल न छोड़ें। 3-5 साल के बच्चों को भी अपने साथ या परिवार के विश्वसनीय सदस्यों के साथ ही रखें। सुरक्षा देने के लिए बच्चों को घर में कैद करके उनकी आजादी नहीं छीन सकते, उन्हें घर से बाहर भी खेलने दें मगर उन्हें अपनी नजरों के सुरक्षा घेरे में जरुर रखें। उनके व्यवहार और बातों पर ध्यान दें। ये हर अभिभावक को ध्यान में रखना चाहिए कि बच्चे सही गलत का फर्क नहीं जान सकते हैं पर आप समझ सकते हैं इसलिए सतर्क रहें और बच्चों की सुरक्षा का ध्यान पहले खुद रखें।

स्कूल के छात्रों ने एसीपी सर से कुछ प्रश्न उत्तर किए और उन्होंने बच्चो के हर प्रश्न का उत्तर दिया। उन्होंने बच्चो को घर के अंदर व बहार सुरक्षित रहने के तरीके बताए। उन्होंने यह भी बताया की अगर तु हे कोई बहलाने या फुसलाने की कोशिश करता है तो आप अपने माता पिता को या फिर अपने अध्यापक को ज़रूर बताएं। साथ ही उन्होंने बच्चो को कुछ नंबर भी दिए जिसपर इमरजेंसी आने पर बच्चे उनपर कॉल कर सके।

श्री चेची ने कहा कि कई अभिभावक बच्चों को स्कूल में डालकर निश्चिंत हो जाते हैं, बच्चा स्कूल में किस हाल में है ये जानने की उन्हें फुरसत नहीं मिलती, ऐसा बिलकुल न करें, स्कूल और टीचर्स के संपर्क में रहें। हर दिन के बारे में बच्चों से बातें करें, उनके दोस्तों और उनके माता-पिता से भी संपर्क में रहें, जिससे आपको पता रहेगा कि बच्चा स्कूल में सुरक्षित है या नहीं।

सेमीनार को संबोधित करते हुए स्कूल के डॉयरेक्टर दीपक यादव ने कहा कि हमें ये अच्छी तरह याद रहे कि अभिभावक होने के नाते हमारा कर्तव्य है कि इस सामाजिक विकृति को मिटायें। आस-पास के लोगों को भी जागरूक करें, ताकि हमारे बच्चों को स्वस्थ माहौल मिले और उनमें स्वस्थ मानसिकता का विकास हो। अपने बच्चों को अपना पूरा विश्वास, प्यार, समय और भावनात्मक सुरक्षा दें। आज अगर हम उनकी सुरक्षा के लिए उचित कदम नहीं उठाएंगे उनके प्रति अपनी जिम्मेदारी पूरी निष्टा से नहीं निभाएंगे तो कल वो हमारी जि मेदारी उठाने के लिए जिम्मेदार नागरिक नहीं बन सकेंगे। इस अवसर पर मुख्य रूप से रेनू शर्मा, एसएसएफ कप्तान, सुनील रावत, सुभलेश मलिक, इन्द्रजीत रावत, साहिल नंबरदार, स्कूल के अकेडमिक डॉयरेक्टर सीएल गोयल, डायरेक्टर शाजी यादव, वाइज प्रिंसिपल योगेश चौहान एवं अन्य गणमान्य लोग उपस्थित रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here