सर्वोदय अस्पताल में हुआ किडनी स्टोन के ईलाज की भविष्य की तकनीक आर.आई.आर.एस लाइव कार्यशाला का आयोजन

0
1107
Spread the love
Spread the love

Faridabad News : सर्वोदय अस्पताल सेक्टर -8 ने फरीदाबाद में दूसरी बार लाइव आर० आई० आर० एस० (Retrograde Intrarenal Surgery Procedure) कार्यशाला का आयोजन किया | जिसमें उत्तर भारत के प्रतिष्ठित डॉक्टरों ने हिस्सा लिया | कार्यशाला का मुख्य उद्देश्य किड़नी स्टोन उपचार में आयी आधुनिक तकनीकों जैसे आर० आई० आर० एस० से सभी डॉक्टरों को अवगत करवाना था | इस कार्यशाला में दिल्ली- एन० सी० आर० के नामी हॉस्पिटलों से वरिष्ठ यूरोलॉजिस्ट ने किड़नी रोग विज्ञान में आयी आधुनिक तकनीकों एवं प्रणालियों से फरीदाबाद के डॉक्टरों को अवगत करवाया |

सर्वोदय अस्पताल की सीनियर यूरोलॉजिस्ट डॉ. तनुज पॉल भाटिया ने बताया कि बीते कुछ वर्षों में हमारी बदलती लाइफस्टाइल जिसमें हमारा आहार एवं व्यायाम प्रमुख है, से किड़नी रोगियों की संख्या में बढ़ोत्तरी हुई है इसलिए इसके क्षेत्र में आधुनिक चिकित्सा का प्रयोग लाना आज की आवश्यकता बन चुकी थी। डॉ. भाटिया ने आगे जोड़ते हुए बताया कि आर० आई० आर० एस० तकनीक के प्रयोग से मरीज के किड़नी में मौजूद स्टोन को शरीर में बिना चीरे के निपटान करना सरल हो जाता है जिसका फायदा रोगी को कम दर्द, निम्न रक्त स्राव और कम समय के लिए हॉस्पिटल में रुकने की आवश्यकता के रूप में मिलते है। इस तकनीक की मदद से किड़नी स्टोन से पीड़ित मरीज की मूत्र मार्ग के रास्ते लेज़र की मदद से स्टोन को महीन अथवा चूरा कर लिया जाता है जिससे वह आसानी से बाहर निकल जाता है।

सर्वोदय अस्पताल के यूरोलॉजिस्ट डॉ. घनेन्द्र यादव ने बताया कि आर० आई० आर० एस० तकनीक की लाइव वर्कशॉप करने का मुख्य उद्देश्य डॉक्टरों के मध्य इस तकनीक का प्रचार प्रसार एवं किडनी स्टोन के ईलाज में आयी आधुनिकताओं को साँझा करना था जिससे भविष्य में किडनी स्टोन के मरीजों का और कुशलता से ईलाज किया जा सकें।

सर्वोदय अस्पताल के चेयरमैन डॉ. राकेश गुप्ता ने बताया कि सर्वोदय अस्पताल मेडिकल क्षेत्र में आधुनिक तकनीक एवं कुशल ईलाज के प्रचार- प्रसार के लिए प्रतिबद्ध है और इस प्रकार की कार्यशालाएँ यक़ीनन मरीजों को सटीक और प्रभावी ईलाज देने में सार्थक साबित होंगी।

सर्वोदय अस्पताल : एक झलक
सर्वोदय अस्पताल एवं रिसर्च संस्थान फरीदाबाद के बेहतरीन मेडिकल संस्थानों में से एक है जो 4.25 एकड़ में फैला होने के साथ 300 बेड,65 आई० सी० यू०, 6 ऑपरेशन थिएटर और फ्लोर बेस्ड कैथ लैब से सुसज्जित है | यहाँ कार्डियोलॉजी, कार्डिओथोरोसिक एवं वैस्कुलर सर्जरी, कैंसर विज्ञान, न्यूरोसाइंस, मिनिमल इनवेसिव सर्जरी, गैस्ट्रोएंट्रोलॉजी एवं जी० आई० सर्जरी, ऑर्थोपेडिक्स एवं जॉइंट रिप्लेसमेंट, यूरोलॉजी एवं नेफ्रोलॉजी सुपरस्पेशलिटी का बेहतरीन ईलाज प्रदान करता है। सर्वोदय अस्पताल ने एक विशेष मंत्रा “केयर + क्योर” संस्थापित किया है जिससे अस्पताल में हर एक स्तर पर सर्वोपरि माना जाता है साथ ही सर्वोदय अस्पताल ” मुस्कान के साथ सेवा ” को भी महत्व देता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here