सर्वोदय हॉस्पिटल में हुआ हड्डी एवं जोड़ सम्बंधित रोगों पर स्वास्थ्य चर्चा का आयोजन

0
1220
Spread the love
Spread the love

Faridabad News, 19th Sep 2018 : सर्वोदय हॉस्पिटल एवं रिसर्च सेंटर, सेक्टर -8 में हड्डी एवं जोड़ सम्बंधित रोगों पर स्वास्थ्य चर्चा का आयोजन किया गया जिसमें सर्वोदय हॉस्पिटल के सेंटर फार बोन एंड जॉइंट विभाग के विभागाध्यक्ष डॉ. अनुज डोगरा ने हड्डी एवं जोड़ो से सम्बंधित रोगों के बारे में सभी उपस्थतिगणो को विस्तारपूर्वक समझाया। स्वास्थ्य चर्चा का शुभारंभ मुख्य अतिथि जिला राजस्व अधिकारी नरेश जोवल के स्वागत भाषण के द्वारा हुआ। डॉ. डोगरा ने लोगों को संबोधित करते हुए बताया कि “आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में लोग अपने स्वास्थ्य के बारे में ध्यान नहीं दे पाते। उन्होंने अच्छे खानपान एवं व्यायाम के महत्व पर जोर देते हुए लोगो को अच्छे स्वास्थ्य बनाये रखने के गुरुमंत्र भी दिए । डॉ. डोगरा ने आगे बताया की आज आधुनिक मेडिकल चिकित्सा ने इतनी उन्नति कर ली है की यदि किसी इंसान के घुटने या अन्य कोई जोड़ किसी कारणवश ख़राब भी हो तो भी हम उसके शरीर में पुराने घुटने की भाँति काम कर सकने वाला कृत्रिम घुटना न्यूनतम चीरे के साथ लगा सकते है और कंप्यूटर नैविगेटेड तकनीक से तो घुटना बिलकुल सीध में स्थापित किया जा सकता है। इस प्रकार के कृत्रिम घुटने की सही से काम करने की अवधि अब लगभग 20 वर्ष तक हो चुकी है इसलिए अपने आप को स्थायी दर्द से मुक्त करना आसान हो गया है।

अंत में लोगो ने बढ़ चढ़ कर हड्डियों एवं जोड़ो से सम्बंधित परेशानियों के बारे में अनुज डोगरा से प्रश्न पूछकर अपनी भ्रांतियां दूर की। कार्यक्रम में 110 से अधिक लोगो ने भाग लिया जिनमें मुख्य अतिथि नरेश जोवल के साथ साथ अनिल कुमार व डॉ. एम.पी सिंह नेभी अपनी उपस्थति दर्ज करवाई। सर्वोदय अस्पताल के चेयरमैन डॉ राकेश गुप्ता ने बताया की सर्वोदय अस्पताल समाज के हर वर्ग की सेवाएं करने का लिए प्रतिबद्ध है और इस प्रकार की स्वास्थ्य चर्चा का आयोजन करते रहेंगे जिससे समाज मे स्वास्थ्य के प्रति जागरूकता एवं बिमारियों का समय पर पता चल सके।

सर्वोदय अस्पताल : एक झलक
सर्वोदय अस्पताल एवं रिसर्च संस्थान फरीदाबाद के बेहतरीन मेडिकल संस्थानों में से एक है जो 4.25 एकड़ में फैला होने के साथ 300 बेड,65 आई.सी.यू, 6 ऑपरेशन थिएटर और फ्लोर बेस्ड कैथ लैब से सुसज्जित है | यहाँ कार्डियोलॉजी, कार्डिओथोरोसिक एवं वैस्कुलर सर्जरी, कैंसर विज्ञान, न्यूरोसाइंस, मिनिमल इनवेसिव सर्जरी, गैस्ट्रोएंट्रोलॉजी एवं जी. आई. सर्जरी, ऑर्थोपेडिक्स एवं जॉइंट रिप्लेसमेंट, यूरोलॉजी एवं नेफ्रोलॉजी सुपरस्पेशलिटी का बेहतरीन ईलाज प्रदान करता है। सर्वोदय अस्पताल ने एक विशेष मंत्रा “केयर + क्योर” संस्थापित किया है जिससे अस्पताल में हर एक स्तर पर सर्वोपरि माना जाता है साथ ही सर्वोदय अस्पताल ” मुस्कान के साथ सेवा ” को भी महत्व देता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here