विश्व बैंक परियोजना एमएसएमई में ऊर्जा दक्षता वित्त का आयोजन

0
1425
SONY DSC
Spread the love
Spread the love

Chandigarh News, 22 Dec 2018 : ऊर्जा दक्षता ब्यूरो एवं भारतीय लघु उद्योग विकास बैंक (एसआईडीबीआई) संयुक्त रूप से एक जीईएफ -विश्व बैंक परियोजना एमएसएमई में ऊर्जा दक्षता वित्त का आयोजन कर रहे हैं। इस परियोजना की सबसे बड़ी उपलब्धि यह रही कि चंडीगढ़ के साथ साथ आस पास के क्षेत्र बद्दी, मोहाली और अमृतसर में करीब 50 एमएसएमई इकाईयों की ऊर्जा दक्षता उपायों की पहचान और उसके कार्यान्वयन के लिए तकनीकी सहायता प्रदान की गई।

इन इकाईयों की ऊर्जा ऑडिट रिपोर्ट का कार्यान्वयन विभिन्न चरणों में है। इन पहलों को और मजबूती देने के लिए पीडब्ल्युसी इंडिया के साथ मिलकर ऊर्जा दक्षता ब्यूरो ने संसाधन दक्षता तकनीक पर चंडीगढ़ के होमटेल होटल में 20 दिसंबर, 2018 को एक प्रदर्शनी सह तकनीकी सेमिनार का आयोजन किया। चंडीगढ़ और आस पास के क्षेत्र के करीब 150 एमएसएमई इकाईयों ने क्रॉस लर्निंग एवं 35 से भी अधिक तकनीकी प्रदाताओं, जिन्होंने अपने तकनीक को प्रदर्शित किया के साथ आमने सामने चर्चा करके इस कार्यक्रम का लाभ उठाया।

यह कार्यक्रम मुख्य रूप से एमएसएमई के संसाधन को कुशल और सक्षम बनाने के लिए इंटरनेट, ऑटोमेशन समाधान, एयर सिस्टम में ऊर्जा दक्षता तकनीक, अनुत्पादक निर्माण समाधान, अपशिष्ट जल समाधानए वित्त समाधान पर केंद्रित था। कुछ प्रमुख तकनीक प्रदाता जैसे स्नाईडर इलेक्ट्रिक, बॉश एनर्जी, पार्कर लेग्रिसए स्प्रे इंजीनियरिंग डिवाइसेज एवं द मैक्स लिमिटेड ने दक्ष तकनीक पर जानकारियां साझा की और इन तकनीकों की प्रभावशीलता के बारे में उद्यमियों का विश्वास बढ़ाया।

इस कार्यक्रम में चंडीगढ़ मैनेजमेंट एसोसिएशन, लघु उद्योग भारती और मोहाली, चंडीगढ़, डेराबस्सी एवं बद्दी के औद्योगिक क्षेत्र के प्रमुख औद्योगिक संगठनों के प्रतिनिधियों ने सक्रिय रूप से भाग लिया और सहायता की। विश्व बैंक, पंजाब एनर्जी डेवेलपमेंट एजेंसी, ऊर्जा दक्षता ब्यूरो, कॉनफेडरेशन ऑफ इंडियन इंडस्ट्री और विभिन्न तकनीकी समाधान प्रदाता के विशेषज्ञ वक्ताओं ने श्रोताओं के साथ अपने अनुभव साझा किए। उद्यमियों ने भी एसआईडीबीआई के अधिकारियों से बातचीत की और एसआईडीबीआई की वित्त योजनाओं और वित्तपोषण व्यवस्थाओं की जानकारी हासिल की।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here