साईधाम में स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन

0
1279
Spread the love
Spread the love

Faridabad News : स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर तिगांव रोड़, सैक्टर-86 स्थित साईधाम में स्कूली बच्चों द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन किया गया। इस मौके पर स्कूली बच्चों ने रंग-बिरंगी झांकी निकाली और देशभक्ति से ओत-प्रोत गीत गाए। कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में उद्योगपति डी एन कथूरिया ने शिरकत की और वाइस चेयरमैन, साईधाम संदीप गुप्ता ने ध्वजारोहण किया। ध्वजारोहण के बाद राष्ट्रगान गाया गया और चेयरमैन मोतीलाल गुप्ता ने बच्चों को स्वतंत्रता दिवस के विषय में जानकारी देते हुए बताया कि स्वतंत्रता दिवस का हमारे जीवन में बहुत महत्व है। यह आजादी हमें वीर शहीदों की शहादत के बाद मिली, जिन्होंने अपने प्राण देश के लिए न्यौछावर कर दिए।

उनके बलिदान और तप को कभी नहीं भुलाया जा सकता। इस अवसर पर वाइस चेयरमैन संदीप गुप्ता ने अपने सम्बोधन में वीर शहीदों की महिमा का गुणगान करते हुए कहा कि शहीदों के प्रयास तभी सार्थक होंगे, जब हम समाज में फैली बुराइयों को दूर कर देश के नवनिर्माण में सहायक बनें। उन्होंने बच्चों को अपने अंदर अच्छे संस्कार विकसित करने और प्रतिदिन एक अच्छा काम करने की सलाह दी और कहा कि तभी आपके अंदर अच्छे व्यक्तित्व का निर्माण हो सकता है। मुख्य अतिथि डी एन कथूरिया ने स्वतंत्रता दिवस पर देश की अखंडता ओर एकता का संकल्प लेने का आह्वान बच्चों से किया। उन्होंने युवा वर्ग को अपने देश की तरक्की में अपना योगदान देने को कहा। श्री कथूरिया ने बच्चों को संबोधित करते हुए कहा कि आजादी का अर्थ है विकास के पथ पर आगे बढ़कर देश और समाज को ऐसी दिशा देना जिससे हमारे देश की संस्कृति की सोंधी खुशबू चारों और फैल सके।

लेकिन आज हमारी युवा पीढ़ी आजादी के सही मायने भूलती जा रही है। युवा लोग पाश्चात्य संस्कृति से अत्यधिक प्रभावित हो रहे है। आज हमें अपनी आजादी का सदुपयोग करते हुए समाज और देश को प्रगति के पथ पर ले जाना है। इस मौके पर बच्चों ने मनमोहक सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत कर सभी का मन मोह लिया। स्कूल की प्रिंसीपल बीनू शर्मा ने स्कूली बच्चों की भूरि-भूरि प्रशंसा की जिस प्रकार से उन्होंने कविता एवं गीतों के माध्यम से आजादी की महिमा का गुणगान किया। कार्यक्रम में मुख्य रूप से राहुल अवस्थी, ओ पी गर्ग, एम एल मेहता, के ए पिल्ले, नीरज शर्मा, विकास मल्होत्रा आदि ने शिरकत की।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here