डी.ए.वी शताब्दी कॉलेज में “रंग मंच 2019” का आयोजन

0
1659
Spread the love
Spread the love

Faridabad News, 19 April 2019 : डी.ए.वी शताब्दी कॉलेज, फरीदाबाद में पहली बार कॉलेज प्राचार्य सतीश आहूजा ने अपनी पारखी नज़र से शिक्षिकाओं एवं शिक्षिको के भीतर छिपी बहुमुखी प्रतिभा को पहचाना और उसे सबके सम्मुख प्रस्तुत करने के उद्देश्य से एवं सांस्कृतिक कलाओं के माध्यम से मतदाताओं को जागरूक करने का संदेश देने के लिए ” रंग मंच 2019 ” का आयोजन किया गया! कॉलेज के” एक्सस्ट्रा म्यूरल एक्टिविटीज़ सेल” (इमा) ने इस कार्यक्रम का आयोजन किया। डी.ए.वी शताब्दी कॉलेज में पहली बार इमा सेल के द्वारा इस कार्यक्रम में विभिन्न प्रकार की प्रतियोगिताओं का आयोजन किया गया जिसमे छात्रों के साथ-साथ शिक्षिको को भी अपने पुराने दिनों को याद करने का अवसर मिला। इस रंगमंच कार्यक्रम का रंगारंग शुभारम्भ मुख्य अतिथि बड़खल क्षेत्र, फरीदाबाद की विधायिका सीमा त्रिखा ने दीप प्रज्वलित करके किया गया। “रंग मंच २०१९” के संयोजक एवं कॉलेज प्राचार्य सतीश आहूजा ने इस भव्य एवं शानदार कार्यक्रम के आरम्भ में मुख्य अतिथि महोदया एवं उपस्थित सभी गणमान्य व्यक्तियों का स्वागत किया। इस नवीन विषय पर शिक्षकगणो , गैर- शिक्षकगणो, माली, चपरासी एवं सभी अन्य फोर्थ क्लास के कर्मचारियों एवं छात्रों की सामूहिक भागीदारी से डी.ए.वी शताब्दी कॉलेज का प्रांगण आज रंगीन और गुलजार हो गया।

कॉलेज प्राचार्य ने अपने शब्दों में कहा कि इस दो दिवसीय कार्यक्रम में सभी शिक्षिकों को खुद को सवारने का एक अवसर दिया गया। जो शिक्षक वर्ष भर छात्रों की कला को निखारते रहते है, आज उन्हें खुद को निखारने का एक मौका दिया गया और उसमें भी शिक्षको ने अपनी कला से “मतदाता जागरूकता” जैसे अनिवार्य विषय पर प्रकाश डाला। इस समारोह को निर्देशित करने में डीन इमा मुकेश बंसल और इंचार्ज सुनीति आहूजा का सहयोग रहा। उनके दिशा -निर्देशन में इस इवेन्ट को कार्यक्रम संयोजन समिति के सदस्यों अंकिता मोहिंद्र, मीनाक्षी हुड्डा, निशा सिंह, सोनिया भाटिया, अंजलि मनचंदा, आरती कुमारी, मोनिका कस्तूरिया, किरन कालिया और स्टूडेंट काउन्सिल के अध्यक्ष भावना और निखिल की टीम के सहयोग से आयोजित किया गया।

दो दिवसीय इस सांस्कृतिक कार्यक्रम में ऑन द स्पॉर्ट पेंटिंग, कविता-पाठ, नृत्य, गायन, थियेटर, मेहंदी प्रतियोगिताओ, रंगोली, पोस्टर मेकिंग, क्ले मॉडलिंग, खेल आदि विभिन्न विधाओं में शिक्षको एवं छात्रों के लिए प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। शिक्षण कार्य के साथ -साथ शिक्षको में आपसी तालमेल एवं टीम वर्क की भावना उत्पन्न करने और अपनी छिपी हुई प्रतिभा का प्रदर्शन करने के उदेश्य से इमा सेल द्वारा उन्हें एक रंगमंच प्रदान किया गया। फाइन आर्ट्स वर्ग में ऑन द स्पॉर्ट पेंटिंग, पोस्टर मेकिंग, रंगोली, क्ले मॉडलिंग , बैस्ट आउट ऑफ वेस्ट और मेहंदी प्रतियोगिता का आयोजन किया गया पोस्टर मेकिंग प्रतियोगिता स्किट और कुछ नृत्य कलाओ में “मतदाता जागरूकता” विषय को दर्शाया गया। पेंटिंग प्रतियोगिता का विषय” प्राकृतिक दर्श्य या गाँव का द्श्य” बैस्ट आउट ऑफ वेस्ट का थीम ‘ग्रीन, क्लीन, स्मार्ट सिटी’ क्ले मॉडलिंग का विषय “ममता या कामकाजी श्रमिक “मेहंदी “परम्पपरागत” थीम पर, रंगोली “फूल -पाती” विषय पर थी! इसी के साथ -साथ संगीत, नृत्य, थियेटर, खेल आदि विभिन्न वर्गो में प्रतियोगिताएं करायी गयी। एकल गान, सामूहिक गान, युगल गान के साथ- साथ जनरल डांस, ग्रुप डांस, फोक डांस, डांस, युगल डांस, सोलो डांस, और मिमिक्री आदि अनेक वर्गों में शिक्षको और शिक्षिकाओं द्वारा बढ़चढ़ कर भाग लिया गया और सभी ने अपनी कला से सबको हतप्रभ कर दिया।

सभी शिक्षको में इस बात से अत्यंत हर्ष और उल्लास था कि कॉलेज ने पुन : उन्हें उनके कॉलेज और स्कूल की यादें ताजा करा दीं। सभी प्रतियोगिताओ का निर्णय लेने क लिए बाहर से निर्णयक मंडल की समिति बुलायी गयी। विजयी प्रतिभागियों के लिए अनके ट्रॉफियों की व्यवस्था की गयी। प्रत्येक वर्ग में प्रतिभागियों ने अपने प्रदर्शन से यह सिद्ध कर दिया कि यदि आज भी उन्हें अवसर मिले तो वे ये साबित कर देंगे कि शिक्षक न केवल शिक्षण कार्य में अपितु सभी कलात्मक विधाओं में अपना कौशल दिखा सकती है! इस रंगरंग कार्यक्रम के माध्यम से न केवल कला का प्रदर्शन किया गया बल्कि “मतदाता जागरूकता” का भी संदेश दिया गया। डी.ए.वी कॉलेज का ये प्रांगण सदैव से ही न केवल शिक्षा के क्षेत्र में बल्कि सामाजिक कार्यो में भी बढ़ चढ़ कर लेता आ रहा है। इसी कडी में शिक्षको और छात्रों न अपना हुनर दिखते हुए सभी को वोट देने के लिए सजग और सचेत किया। कार्यक्रम के समापन पर मुख्य अतिथि जी.एस. मिश्रा ने सभी विजयी प्रतिभागियों को पुरस्कृत किया और इस रंगारंग कार्यक्रम की प्रशंसा करते हुए सभी आयोजन समिति के सदस्यों को हार्दिक बधाई दीं और प्रतिवर्ष इस प्रकार के कार्यक्रम आयोजित करते रहने की शुभकामना दीं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here