मातृत्व दिवस पर एशियन अस्पताल कैंसर जांच शिविर का आयोजन

0
1022
Spread the love
Spread the love
Faridabad News : विद्या जगत कैंसर फाउडेशन और एशियन अस्पताल की ओर मातृत्व दिवस पर सेक्टर 37 सामुदायिक भवन में मुफ्त कैसर वैन के माध्यम से मुफ्त जांच शिविर का आयोजन किया। इसमें आने वाले सभी महिलाओं का मेमोग्राफी और पेप स्मेयर कराया गया। इसके माध्यम से अगर किसी महिला में अगर कैंसर के लक्षण पाए गए तो उन्हें एशियन अस्पताल में जांच के दौरान विशेषज्ञ छूट दी जाएगी। शिविर में करीब 150 लोगों का जांच किया गया।
शिविर का आयोजन उज्जवल ज्योति महिला संगठन और आरडब्ल्यूए के सहयोग से किया गया था। इसमें आने वाले प्रत्येक महिलाओं का जांच स्त्री रोग विशेषज्ञ डॉ. अमृता राजदान और डॉ. रुचिका ने की। जबकि आहार रोग विशेषज्ञ विभा बाजपेयी ने खानपान के विषय में जानकारी दी। महिला रोग विशेषज्ञ का कहना था कि जीवन शैली में हो रही बदलाव के कारण महिलाओं में ब्रेस्ट कैंसर और बच्चेदानी की कैंसर तेजी से बढ़ रहा है।
इस मौके पर विद्या जगत कैंसर फाउडेशन के संस्थापक डॉ. एनके पांडे का कहना है कि कैंसर के मरीजों की संख्या में लगातार वृद्धि हो रही है। ग्रामीण क्षेत्र की महिलाओं को इसका लाभ नहीं मिल पाता है। इसे ध्यान में रखते हुए कैंसर वैन शुरू किया गया है। इसमें कैंसर जांच की पहचान के लिए लगभग सभी सुविधाएं उपलब्ध है। कैंसर वैन में मरीजों के मेमोग्राफी, पेप स्मेयर, लैब टेस्ट एंव एक्स-रे सहित कई जांच किया जा सकता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here