जे सी बोस विश्वविद्यालय में मशीन लर्निंग पर ऑनलाइन कार्यशाला का आयोजन

0
1134
Spread the love
Spread the love

Faridabad News, 25 May 2020 : जे.सी. बोस विज्ञान एवं प्रौद्योेगिकी विश्वविद्यालय, वाईएमसीए, फरीदाबाद के इंफॉर्मेटिक्स एवं कम्प्यूटिंग संकाय द्वारा मशीन लर्निंग पर ऑनलाइन कार्यशाला का आयोजन किया गया। सिनॉप्सिस इंडिया (पी) लिमिटेड के वरिष्ठ स्टाफ इंजीनियर विवेक मित्तल कार्यशाला में मुख्य वक्ता रहे तथा आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, मशीन लर्निंग, डेटा इंजीनियरिंग, नेचुरल लैंग्वेज प्रोसेसिंग (एनएलपी) और नेटवर्क्स की बुनियादी अवधारणाओं पर विशेषज्ञ व्याख्यान दिया। कार्यशाला में लगभग 151 प्रतिभागियों ने भाग लिया।

कार्यशाला के उद्घाटन सत्र में कुलपति प्रो दिनेश कुमार मुख्य अतिथि रहेे। सत्र की अध्यक्षता डीन ऑफ इंफॉर्मेटिक्स और कम्प्यूटिंग डॉ. कोमल कुमार भाटिया ने की।
कुलपति ने कहा कि आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और मशीन लर्निंग जैसी उन्नत तकनीक कोविड -19 महामारी को रोकने और महामारी के बाद के औद्योगिक विकास के भविष्य में निर्णायक भूमिका निभा सकती हैं। उन्होंने कहा कि वर्तमान संकट में, इंजीनियर्स और तकनीकीविदों को समाज की बेहतरी के लिए प्रौद्योगिकी आधारित समाधान प्रदान करने के लिए आगे आना होगा।

अपने विशेषज्ञ व्याख्यान में श्री विवेक मित्तल ने आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और मशीन लर्निंग बेहतर भविष्य की कुंजी बताया। उन्होंने कहा कि आने वाले समय में कंपनियां मानव हस्तक्षेप को कम करने के लिए प्रौद्योगिकी को अपनाएंगी। उन्होंने नेचुरल लैंग्वेज प्रोसेसिंग और नेटवर्क के व्यावहारिक पहलुओं से भी अवगत कराया। नेचुरल लैंग्वेज प्रोसेसिंग आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का एक क्षेत्र है जो मशीनों को मानव भाषाओं से अर्थ समझने की क्षमता देता है।

कार्यशाला सत्र संवादात्मक रहा। कार्यशाला के दौरान कंप्यूटर विजन और एनएलपी प्रोजेक्ट्स पर हैंड्स आन प्रेक्टिकल सत्र भी आयोजित किया गया। कार्यशाला का समन्वयन डॉ सोनिया और श्रुति शर्मा द्वारा किया गया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here