दिव्याग जनों तथा वरिष्ठ नागरिकों के लिए अंग जाच-माप शिविर लगाए गए

0
27

Faridabad News, 10 Aug 2019 : उपायुक्त अतुल द्विवेदी के मार्ग दर्शन में भारत सरकार के सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग तथा एलिम्को कम्पनी के माध्यम से दिव्याग जनों तथा वरिष्ठ नागरिकों के लिए अंग जाच- माप शिविर लगाए गए। यह जानकारी सरकारी प्रवक्ता ने दी ।

उन्होंने बताया कि जिला में रेडक्रॉस सोसायटी ,प्रशासन जिला, समाज कल्याण विभाग एवं बहुत सी स्वयंसेवी संस्थाओं के सहयोग से यह कैंप लगाए गए।
अभी तक जिला में विभिन्न स्थानों पर सात कैंप लगाए गए । इन कैंपों में लगभग 700 से ज्यादा दिव्यांग जनों को (रजिस्टर्ड) पंजीकृत किया गया है। जिसमें एडिप योजना के अंतर्गत 347 तथ आरवीवाई योजना के अंतर्गत अर्थात वयोश्री योजना के अंतर्गत 355 वृद्ध जनों को पंजीकृत किया गया है ।

इसमें अभी तक भारत सरकार की ओर से लगभग 98 लाख रुपए के उपकरणों को बांटने के लिए दिव्यांग जन एवं वृद्ध जनो को उपकरणों के लिए चयनित किया गया है। ये शिविर विभिन्न स्थानों पर जाकर अन्य स्वयंसेवी संस्थाओं के साथ मिलकर अलग- अलग स्थानों पर किए गए । शनिवार को अंतिम कैंप रेड क्रॉस सोसायटी के माध्यम से पुनर्वास केंद्र स्थानीय नागरिक अस्पताल में सुबह 10:00 बजे से शाम 4:00 बजे तक चला। इसके लिए जिला प्रशासन की ओर से अतिरिक्त उपायुक्त कार्यालय ,महेश्वरी सेवा ट्रस्ट, गुलशन अरोडा ,सिविल सर्जन, नागरिक अस्पताल के प्रधान चिकित्सक सविता यादव के द्वारा भेजे गए विभिन्न कार्यक्रमों में मेडिकल ऑफिसरों का विशेष सहयोग रहा है ।

इसमें रेडक्रॉस सचिव विकास कुमार ने जो सहयोग हर जगह मे पहुंच कर प्रदान किया है, उससे एलिम्को टीम के अधिकारी योगेश ,प्रतीक,एवं अन्य विशेषज्ञ डॉक्टर जोधपुर, कानपुर, इलाहाबाद की टीम को प्रोत्साहित करने का काम किया है।महेश गट्टाणी का रैडक्रॉस सोसायटी विशेष धन्यवाद करती हैं।

स्थानीय स्वयं सेवी संस्थाओ की एक अच्छी पहल रही है। इसमें मुख्य रूप से महेश्वरी सेवा ट्रस्ट,अग्र वैश्य समाज , सी एच सी ,तिगांव इंचार्ज , रोटरी क्लब सेन्ट्रल फरीदाबाद, लाईन्स कल्ब, ने बढचढ कर हिस्सा लिया इसके लिए भी रैडक्रास सोसायटी के सचिव विकास कुमार ने सभी के कार्य की सराहना करके आभार व्यक्त किया ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here