सूरजकुंड इंटरनेशनल स्कूल में अंतर्राष्ट्रीय नृत्य दिवस का ऑनलाइन उत्सव

0
1492
Spread the love
Spread the love

Faridabad News, 05 May 2020 : दयाल बाग फरीदाबाद स्थित सूरजकुंड इंटरनेशनल स्कूल ने अंतर्राष्ट्रीय नृत्य दिवस मनाया गया। सूरजकुंड इंटरनेशनल स्कूल एक प्रतिष्ठित स्कूल है जिसने कोविड-19 महामारी के कारण लॉकडाउन के दौरान भी अपने छात्रों के समग्र विकास के लिए पूरे दिल से समर्थन किया है। स्कूल ने प्री.प्राइमरी से लेकर माध्यमिक कक्षाओं के छात्रों के लिए अपने नियमित ऑनलाइन शिक्षण कार्यक्रम के एक भाग के रूप में नृत्य प्रतियोगिताओं का आयोजन किया। सैकड़ों छात्रों ने इस प्रक्रिया में भाग लिया और अपने वीडियो बनाए और अलग.अलग ऐप पर तस्वीरों के माध्यम से उन क्षणों को कैप्चर किया और संस्था के साथ अपनी तस्वीरें साझा कीं। स्कूल के डांस शिक्षक मुकेश ने छात्रों का नृत्य की ऑनलाइन कक्षा लीए जहाँ छात्रों को अपनी प्रतिभा दिखाने का अच्छा अवसर मिला।

काव्या,आराध्या और नैंसी मौर्य को क्रमश: पहली और दूसरी कक्षा में पहला दूसरा और तीसरा स्थान मिला। इस प्रतियोगिता में याशिका, लक्षिता, सिद्धि और लक्ष्या को सर्वश्रेष्ठ कलाकार घोषित किया गया। सोना, सुमेधा और दिव्यांशी को 3 से 5 वीं कक्षाओं में पहला दूसरा और तीसरा स्थान मिलाए। जबकि इशिता, आराध्या पहला और राघव को बॉडी लैंग्वेज और हाथ के इशारों के माध्यम से अभिव्यक्ति की इस प्रक्रिया में सर्वश्रेष्ठ कलाकार घोषित किया गया। मिडिल विंग में आदिश्री, जिया और श्रेया को पहला दूसरा और तीसरा स्थान मिलाए। जबकि तुषार,हितेश, अर्ची, जया, हर्षिता,वंशिका और ऑरोश्रेया को मिडिल विंग में सर्वश्रेष्ठ कलाकार घोषित किया गया।

इसी तरह घर में कुछ रचनात्मक और दिलचस्प करने के लिए प्री.प्राइमरी विंग में रंग भरो प्रतियोगिता आयोजित की गई जिसमें सावन को पहला स्थान निहारिका और कियान को संयुक्त रूप से दूसरा स्थान मिला और तीसरा स्थान अमायरा और तारुश को दिया गयाए जो दोनों एलकेजी में हैं। यूकेजी में प्रथम आरोही और तवीशा को पहला स्थान मिला जबकि सुकृति, विवान और लक्ष को दूसरा स्थान मिला जबकि यूकेजी में शुभम वैदिक और यश को तीसरा स्थान मिला।

स्कूल की प्रधानाचार्य श्रीमती शुभ्रता सिंह ने सभी विजेताओं को बधाई दी सभी प्रतिभागियों की सराहना की और गर्व के साथ कहा कि इस कठिन समय में भी स्कूल अपने छात्रों की अच्छी देखभाल कर रहा है जो इस तथ्य से परिलक्षित होता है कि स्कूल ने योग, नृत्य, संगीत की शिक्षा को भी बराबर महत्व दिया है है । सुबह होने वाली गहन ऑनलाइन नियमित शिक्षण कक्षाओं के साथ.साथ कला और शिल्प कक्षाएं भी शाम को चल रहीं हैं। ये सभी गतिविधियाँ उन्हें किसी न किसी रूप में व्यस्त रखे हुए हैं जो उन्हें अपनी रचनात्मकता को व्यक्त करने में मदद करती है क्योंकि उनके लिए अपने घरों से बाहर निकलना संभव नहीं है। स्कूल के निदेशक सत्येन्द्र भडाना ने बहुत आभार के साथ कहा कि वे स्कूल के छात्रों के माता.पिता के प्रति गहरी श्रद्धा रखते हैं क्योंकि वे बच्चों को गैजेट्स और नेटवर्किंग की सुविधा प्रदान कर रहे हैं ताकि वे सभी सत्रों को जारी रख सकें। उन्होंने शिक्षकों की सप्ताहांत छात्र आधारित उन गतिविधियों को भी सराहा जिसके तहत छात्र माता.पिता को सामान्य कायों में मदद भी करते हैं और घर के अन्दर रहते हुए साफ सफाई का ध्यान रख रहे हैं। और हम जानते हैं कि इस दिन को अंतर्राष्ट्रीय रंगमंच संस्थान की नृत्य समिति द्वारा अंतर्राष्ट्रीय नृत्य दिवस के रूप में घोषित किया गया है जो यूनेस्को की प्रदर्शनकारी कलाओं का मुख्य भागीदार है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here